बेहद ही फायदेमंद होता है जामुन, इसे खाने से दूर हो जाते हैं ये रोग

स्वास्थ्य
बेहद ही फायदेमंद होता है जामुन, इसे खाने से दूर हो जाते हैं ये रोग

जामुन का फल कई सारे रोगों को मिनटों में दूर कर देते है और इस फल को मधुमेह के मरीजों के लिए काफी गुणकारी माना जाता है। जामुन के अंदर कई तरह के खनिज पदार्थ पाए जाते हैं जो कि शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। जामुन में  आयरन, विटामिन और फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है और ये तीनों चीजें शरीर के लिए लाभदायक होती  हैं। जामुन को खाना बेहद ही फायदेमंद होता है और इसे खाने से जुड़े फायदे इस प्रकार हैं।

जामुन खाने से जुड़े हुए हैं ये चमत्कारी लाभ –

पेट को रखे फीट

फाइबर युक्त चीजों को पेट के लिए काफी अच्छा माना जाता है और जामुन में फाइबर अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है। जिन लोगों को कब्ज, गैस या पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या रहती हैं वो लोग जामुन खाया करें या फिर रोज आधा गिलास जामुन के जूस का सेवन किया करें।

मुंह की बदबू से मिले राहत

जामुन के पत्तों से अगर दातुन की जाए तो मुंह की दुर्गध दूर हो जाती है। इसलिए जिन लोगों के मुंह में अक्सर बदबू रहती है वो लोग दिन में दो बार जामुन के पत्तों से दातुन किया करें।

मधुमेह को नियंत्रित करें

जामुन का फल मुधमेह के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है और इसे खाने से मधुमेह को नियंत्रित रखा जा सकता है। जामुन में एल्कलॉइड पाया जाता है और ये तत्व रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण रखता है।

रक्तचाप में भी लाभकारी

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए जामुन का फल काफी लाभदायक साबित होता है और इस खाने से रक्तचाप यानी ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसलिए जो लोग ब्लड प्रेशर की बीमारी से ग्रस्त हैं वो लोग जामुन के फल का सेवन जरूर किया करें।

खून को करे साफ

जामुन के फल को रोजाना खाने से खून एकदम साफ हो जाता है और त्वचा भी एकदम निखरी रहती है। साथ में ही इसे खाने से शरीर में खून का स्तर भी बढ़ जाता है।

शरीर को डिटॉक्सीफाई करे

जामुन को खाने से शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचते हैं और इस खाने से शरीर  डिटॉक्सीफाई हो जाता है और शरीर में मौजूद हानिकारक कणों शरीर से बाहर निकल आते है।

दस्त से मिले राहत

दस्त होने पर आप जामुन का सेवन नमक के साथ करें या फिर इसके जूस में नमक डालकर जूस को पी लें। जामुन का जूस पीने से आपको दस्त से राहत मिल जाएगी और आपका पेट एकदम सही हो जाएगा।

जामुन खाते समय रखें इन बातों का ध्यान

– इस फल का सेवन कभी भी खाली पेट नहीं करना चाहिए ।

– जामुन के फल या इसके रस का सेवन कभी भी दूध पीने से पहले या दूध पीने के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से पेट खराब हो सकता है और उलटी तक आ सकती है।

– जामुन खाने के बाद पानी पीने से बचें और इस फल को खाने के कम से कम आधा घंटे बाद आप पानी पीएं।

– दही खाने के बाद जामुन का सेवन ना करें।


Leave a Reply