शरीर के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

DMCA.com Protection Status

धूप में निकलने से अक्सर कई बार हमारी त्वचा काली पड़ जाती हैं और त्वचा पर कालापन चढ़ जाता है। अगर आपकी भी त्वचा अक्सर काली पड़ जाती है, तो आप नीचे बताए गए नुस्खों को अपनाएं। इन नुस्खों को अपनाने से आपकी त्वचा पर से कालापन एकदम से दूर हो जाएगा।

शरीर के कालेपन को दूर करने के लिए आजमाएं येे बेहतरीन फेस पैक

नींबू और गुलाब जल

आप नींबू का रस निकाल लें और फिर इस रस में एक चम्मच गुलाब जल मिला दें। अब आप इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगा लें और आधे घंटे बाद इसे साफ कर दें। आप चाहें तो रात को सोने से पहले भी इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगा सकते है और सुबह उठकर इसे साफ कर सकते हैं। लगातार एक हफ्ते तक नींबू और गुलाब जल के इस पेस्ट को लगाने से शरीर का कालापन अपने आप ही दूर हो जाएगा।

नींबू और शहद

आप नींबू के रस के अंदर शहद को मिला दें और फिर इसे अपने गले और चेहरे पर लगा दें। नींबू और शहद के इस पेस्ट को लगाने से त्वचा का कालापन मिनटों में दूर हो जाएगा।

खीरा

चेहरे पर कालापन आने पर आप खीरे को चेहरे पर रगड़ लें और 15 मिनट बाद पानी से चेहरे को साफ कर लें। खीरा लगाने से आपकी त्वचा एकदम साफ हो जाएगी।

दही और हल्दी

दही के अंदर आप थोड़ी सी हल्दी मिला दें और इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। इस पेस्ट को लगाते समय आप इससे अपने चेहरे और गर्दन की अच्छे से मालिश भी करें। जब ये पेस्ट सूख जाए तो आप इसे पानी से साफ कर दें। रोज इस पेस्ट को लगाने से आपकी त्वचा एकदम साफ हो जाएगी और त्वचा का कालापन भी दूर हो जाएगा।

बेसन और दही

बेसन और दही का पेस्ट काफी असरदार होता है और इसे चेहरे पर लगाने से चेहरा ग्लो करने लग जाता है। बेसन और दही का पेस्ट बनाने के लिए आप तीन चम्मच दही के अंदर एक चम्मच बेसन डाल दें और इन्हें अच्छे से मिला दें। इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाने के बाद आप इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें।

इस पेस्ट को आप आधे घंटे तक चेहरे पर लगा रहने दें और जब ये अच्छे से सूख जाए तो आप हाथों को गिला करके इस पेस्ट से चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट का मालिश करें। फिर आप साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें। चेहरे पर दही और बेसन का ये पेस्ट हफ्ते में कम से कम तीन बार जरूर लगाएं।

एलोवेरा और नींबू

एलोवेरा जेल में आप नींबू का रस डाल दें और इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगा लें और जब ये अच्छे से सूख जाए तो आप इसे साफ करे लें। इस पेस्ट को लगाने से आपकी त्वचा पर से कालापन साफ हो जाएगा और त्वचा एकदम मुलायम भी हो जाएगी।

Recommended For You

Avatar

About the Author: Ritu Sharma

Leave a Reply