अन्य

मॉडलिंग छोड़ UPSC की तैयारी शुरू की थी, चंद महीनों में IAS बन Miss India Finalist ने रचा इतिहास

यूं तो दुनिया में ब्यूटी विद ब्रेन की मिसाल के तौर पर हजारों लड़कियों और महिलाओं की कहानियां मिसाल के तौर पर सुनने को मिल जाएगी। पर जो कहानी आज हम यहां सुनाने जा रहे हैं वो अपने आप मे बेमिसाल है। क्योंकि जहां देश की लाखों लड़कियां एक्ट्रेस बनने के सपने में अपना भविष्य दाव पर लगा देती हैं, वहीं ये एक ऐसी लड़की की कहानी है जिसने ग्लैमर वर्ल्ड की दुनिया से लौटकर UPSC के गौरवशाली इतिहास में अपना नाम दर्ज करावाया है। असल में हम बात कर रहे हैं आईएएस ऐश्वर्या श्योराण (IAS Aishwarya Sheoran) की, जो एक वक्त में Miss India Finalist रह चुकी हैं।

जी हां, बता दें कि आईएएस ऐश्वर्या श्योराण मॉडलिंग वर्ल्ड का जाना पहचाना नाम है, जो 2015 में मिस दिल्ली और फिर साल 2016 में फेमिना मिस इंडिया (Femina Miss India) की फाइनलिस्ट रह चुकी हैं। पर इतना होने के बावजूद इन्हें जब मॉडलिंग की दुनिया रास नहीं आई तो ये यूपीएससी की तैयारियों में लग गईं और अपने पहले ही प्रयास में बिना कोचिंग परीक्षा क्रैक कर आईएएस बन गई। चलिए आपको IAS Aishwarya Sheoran के बारे में जरा विस्तार से बताते हैं।

पढ़ाई में शुरू से मेधावी रही ऐश्वर्या ने 12वीं में किया था स्कूल टॉप

गौरतलब है कि दिल्ली की रहने वाली ऐश्वर्या शुरू से ही पढ़ाई में काफी अच्छी थी। ऐश्वर्या की प्रारम्भिक पढ़ाई दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित संस्कृति स्कूल से हुई है, जहां उन्हें 12वीं में 97.5 प्रतिशत लाकर स्कूल टॉर किया था। इसके बाद ऐश्वर्या ने दिल्ली के Sri Ram College of Commerce से ग्रेजुएशन किया है।

आईआईएम इंदौर में हुआ सिलेक्शन पर नहीं लिया एडमिशन

बता दें कि ग्रेजुएशन के बाद ऐश्वर्या ने CAT 2018 की भी परिक्षा दी थी, जिसके चलते उनका आईआईएम इंदौर के लिए सिलेक्शन भी हो गया। पर हमेशा से सिविल सर्विस के लिए रुचि रखने वाली ऐश्वर्या ने IIM Indore में एडमिशन नहीं लिया। क्योंकि उनका आखिर ध्येय आईएएस अधिकारी बनना ही था।

10 महीने की तैयारी में निकाल ली यूपीएससी की कठिन परिक्षा

जब मॉडलिंग की दुनिया ऐश्वर्या के स्वागत के लिए अपने दरवाजे खोल चुकी थी, तभी ऐश्वर्या ने इस दुनिया से मुहमोड़ यूपीएससी की राह चुनी। वहीं बताया जाता है कि मात्र 10 महीने की तैयारी में उन्होनें यूपीएससी की कठिन परिक्षा निकाल ली। इस तरह से ऑल इंडिया में 93वीं पाने वाली ऐश्वर्या श्योराण ने मॉडल से आईएएस ऑफिसर( IAS Aishwarya Sheoran) बनने का सफर तय किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button