अध्यात्म

नवरात्र में अगर मिलने लगे ये संकेत, तो समझिए माता रानी आपके ऊपर है मेहरबान

नवरात्रि का पावन त्यौहार आरंभ हो चुका है नवरात्रि के 9 दिनों में माता दुर्गा के नौ रूपों की अलग-अलग पूजा की जाती है ऐसा माना जाता है कि जो भक्त अपने सच्चे मन से माता दुर्गा की पूजा-अर्चना करता है उसको माता कुछ ना कुछ संकेत अवश्य देती है जिससे आपको इस बात की जानकारी हो जाए की आपको अपने कष्टों से छुटकारा कब और कैसे प्राप्त होगा? माता रानी अपने भक्तों को कभी निराश नहीं करती है मां का दिल बहुत ही कोमल होता है तो ऐसी स्थिति में माता रानी अपने भक्तों को दुखी कैसे देख सकती है इसलिए जो व्यक्ति नवरात्रि के पवित्र दिनों में माता की पूजा-अर्चना करता है उसकी माता रानी अवश्य सुनती है और उसके सभी दुखों को दूर करती हैं।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ संकेतों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं अगर आपको नवरात्रि के दिनों में इस तरह के संकेत नजर आते हैं तो आपको समझ लेना चाहिए कि माता रानी की कृपा आपके ऊपर बरस रही है यानी माता रानी आपसे प्रसन्न है।

आइए जानते हैं नवरात्र में मिलने वाले इन संकेतों के बारे में

सपने में उल्लू दिखाई देना

अगर आपको नवरात्र के दिनों में सपने में उल्लू नजर आता है तो इसका अर्थ होता है कि माता दुर्गा आपको यह संकेत दे रही है कि आप की पूजा से वह अति प्रसन्न है और बहुत ही शीघ्र आपको धन संपदा की प्राप्ति होने वाली है।

सोलह सिंगार वाली स्त्री

यदि आपको नवरात्रि के दिनों में रास्ते में कहीं पर जाते हुए सोलह सिंगार में कोई महिला नजर आती है तो आपको समझ लेना चाहिए कि आपको अपनी सभी परेशानियों से बहुत ही जल्द छुटकारा मिलने वाला है आपको आने वाले समय में माता लक्ष्मी जी की कृपा रहने वाली है।

नारियल या कमल का फूल दिखाई देना

यदि आपको नवरात्रि के दिनों में किसी दिन सुबह के समय नारियल या फिर कमल का फूल दिखाई देता है तो आपको समझ लेना चाहिए कि आपके ऊपर माता दुर्गा की विशेष कृपा होने वाली है और आपको अपनी समस्त परेशानियों और दुखों से छुटकारा मिलने वाला है।

गाय के दर्शन

हिंदू धर्म में गाय को बहुत पवित्र माना गया है ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति गाय की सेवा करता है उसको सभी देवी देवताओं की कृपा प्राप्त होती है परंतु अगर आपको नवरात्र के दिनों में मंदिर से निकलते समय गाय के दर्शन हो जाते हैं तो यह बहुत ही शुभ संकेत माना गया है इसका मतलब होता है कि आपको बहुत ही जल्दी खुशियां प्राप्त होने वाली है, बहुत ही शीघ्र आपकी मनोकामनाएं माता रानी पूरी करने वाली हैं।

भारत में नवरात्रि के त्योहार को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है सभी लोग नवरात्रि के दिनों में माता दुर्गा की पूजा अर्चना करते हैं नवरात्रि के पवित्र दिनों में लोगों के मन में माता के प्रति श्रद्धा देखने को मिलती है जो भक्त अपने सच्चे मन से माता के दरबार जाता है उसकी सभी मनोकामनाएं अवश्य पूरी होती है जो संकेत हमने आपको ऊपर बताए हैं अगर आपको नवरात्रि के दिनों में यह संकेत मिलते हैं तो समझ लेना चाहिए कि आपके ऊपर माता रानी की कृपा दृष्टि बनी हुई है और बहुत ही शीघ्र आपको अपनी सभी परेशानियों से छुटकारा मिलेगा माता रानी की कृपा से आपके घर परिवार में खुशियां आएंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button