अन्य

इन 8 बातों की वजह से पति-पत्नी के बीच होता है झगड़ा, आगे पछताने से बेहतर है अभी जान लेना

एक पति पत्नी का रिश्ता खास होने के साथ-साथ बहुत पवित्र होता है. पति पत्नी दुख-सुख के साथी माने जाते हैं. पति-पत्नी का कर्तव्य होता है सुख-दुख में एक दूसरे का साथ देना. साथ ही इस रिश्ते में विश्वास का होना बहुत जरूरी माना जाता है. विश्वास के बिना कोई भी रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं चल सकता. यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि जोड़ियां स्वर्ग में बनती हैं और बात बिलकुल सच भी है क्योंकि इंसान लाख जतन कर ले जिसकी किस्मत में जो लिखा होता है वहीं उसे मिलता है. इस रिश्ते में विश्वास के साथ-साथ सम्मान का होना भी बेहद जरूरी है. लेकिन रिश्ता पति-पत्नी का हो या गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड का, कभी-कभी सब कुछ ठीक होते हुए भी लोग जाने-अनजाने में ऐसी हरकत कर देते हैं जो लड़ाई-झगड़े का कारण बनती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको 8 ऐसी बातें बताएंगे जो अक्सर पति-पत्नी के बीच विवाद का कारण बनती हैं.

इन 8 बातों का रखें ध्यान

सरप्राइज देना बंद

महिलाओं को सरप्राइज पसंद होते हैं. लेकिन इसे बंद करने पर पत्नियों को शिकायत हो जाती है. उन्हें यही लगता है कि आप पहले सब किया करते थे लेकिन अब बदल गए हैं. उन्हें यह ग़लतफ़हमी कभी न होने दें.

छुट्टी न लेना

महिलाओं को यह भी शिकायत होती है कि शादी के बाद पति घर से ज्यादा ऑफिस को महत्व देते हैं. कई बार छुट्टी मिलने पर भी ऑफिस चले जाते हैं. पहले बिना बोले छुट्टी ले लिया करते थे लेकिन अब बोलने पर भी ऑफिस चले जाते हैं.

रोमांस से तौबा

बीवियों को पतियों से यह भी शिकायत होती है कि पहले तो वह रोमांस का एक मौका नहीं छोड़ते थे. लेकिन अब उन्हें परिवार और दोस्तों से फुर्सत ही नहीं मिलती. यह सोच गलती से भी अपनी बीवी के दिमाग में न आने दें.

गीला टॉवल, गंदे मोज़े

पुरुष कहीं भी गीला टॉवल और गंदे मोज़े रख देते हैं. उनकी इस आदत से महिलाओं को बहुत चिढ़न होती है. अधिकतर घरों में पुरुषों की यह आदत भी लड़ाई-झगडे की वजह बनती है.

दोस्तों को ज्यादा वक्त

शादी से पहले तो आपके पति आपको अपना अधिकतर समय दिया करते थे लेकिन शादी के बाद उनका ज्यादातर समय दोस्तों के साथ बीतता है. अगर आपमें भी यह आदत है तो इसे फ़ौरन छोड़ दें. फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम न बीताना भी लड़ाई-झगड़े का कारण बनता है.

खर्राटे लेना

एक बार तो खबर आई थी कि खर्राटों से परेशान होकर पत्नी ने पति को तलाक दे दिया. आपकी पत्नी दिनभर काम करके रात को सुकून की नींद लेना चाहती हैं. लेकिन आपके खर्राटे उन्हें परेशान कर देते हैं.

खुश नहीं दिखना

अधिकतर पुरुषों को शिकायत रहती है कि उनकी बीवियां उनके पेरेंट्स को देखकर खुश नहीं होतीं. कहीं न कहीं यह शिकायत महिलाओं को भी होती है. इसलिए एक-दूसरे के माता-पिता को अपना समझकर उनके साथ तालमेल बिठाने की कोशिश करें.

रोज एक डिश

महिलाओं के लिए रोज़ का मेनू डिसाइड करना किसी टास्क से कम नही होता और पुरुषों को खाने में वैरायटी चाहिए. ऐसे में इस बात को लेकर अपनी बीवी से झगड़ने से अच्छा है मेनू डिसाइड करने में आप उनकी मदद करें.

पढ़ें बड़े झगड़ालू होते हैं इस राशि के लोग, लड़ाई करने के लिए रहते हैं हमेशा रेडी

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button