क्रिकेट में ही नहीं बिजनेस में भी माहिर हैं ये 5 क्रिकेटर, इन बड़ी हस्ती का नाम है शामिल

DMCA.com Protection Status

आज के समय में हर दूसरा आदमी अच्छी लाइफस्टाइल चाहता है और इसके लिए उन्हें दिन-रात कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. जहां फिल्म सितारे फिल्मों के अलावा विज्ञापन में नाम कमाते हैं वहीं भारतीय क्रिकेट टीम के कुछ बेहतरीन क्रिकेटर भी इन्हीं राहों पर चल रहे हैं. इन क्रिकेटर्स ने अपना रंग सिर्फ क्रिकेट के मैदान तक ही नहीं जमाया बल्कि इन्होंने अपने शेड्युल से समय निकालकर विज्ञापन पर भी अपना ध्यान लगाते हैं. कुछ क्रिकेटर जिम, स्पोर्ट्स क्लब जैसे कामों में अपना बिजनेस जमाए हैं तो कोई विज्ञापन से ही अपनी आमदनी को बढ़ा रहे हैं. भारत टीम के कप्तान कोहली ने हाल ही में अपना वन8 लॉन्च किया है इस लॉन्चिंग के कुछ दिन पहले ही विराट ने प्यूमा के लिए स्नीकर्स डिजाइन भी किए थे. ऐसे में आपको सिर्फ इनका ही नहीं बल्कि क्रिकेट में ही नहीं बिजनेस में भी माहिर हैं ये 5 क्रिकेटर के बारे में भी बताएंगे.

क्रिकेट में ही नहीं बिजनेस में भी माहिर हैं ये 5 क्रिकेटर

विराट कोहली

अपने लुक और स्टाइल के लिए हमेशा सुर्खियों में रहने वाले भारतीय क्रिकेट के कप्तान विराट कोहली अपनी फिटनेस पर ज्यादा ध्यान देते हैं, इसलिए उन्हें भारत बेस्ट एथलीट माना गया है. इसी को ध्यान में रखकर विराट ने जिम और फिटनेस सेंटर की एक चेन चिलज लॉन्च की है, जिसे विराट कोहली ने फ्रेंचाइज इंडिया की मदद शुरु किया है और स्पोर्ट्स कॉन्वो एक लंदन पर आधारित स्टार्ट अप है जो विराट का दूसरा बिजनेस है. साल 2015 में विराट ITPL में यूएई रॉयल्स टीम के को-ऑनर बने और इसमें उन्होंने पैसा भी लगाया है. विराट ने मात्र 25 साल की की उम्र में ही आईएसएल टीम एफसी गोवा के भी को-ऑनर रह चुके हैं. इन्हें इससे साल में करोड़ो रुपये का मुनाफा होता है. कोहली अपने लुक और स्टाइल की वजह से भी बहुत पॉपुलर हैं. विराट कोहली को एक समय तक पंजाबी खाने का बहुत शौक रहा है और इसी के चलते उन्होंने दिल्ली के आरकेपुरम में ‘नुएवा’ नाम का एक रेस्टोरेंट भी खोला था.

महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी पॉपुलर बैट्समैन रहे हैं और इनकी कप्तानी को आज भी लोग याद करते हैं. धोनी अभिषेक बच्चन और विता दानी के साथ आईएल के फुटबॉल क्लब चेन्नइयन एफसी के को-ऑनर हैं. धोनी हॉकी इंडिया लीग के क्लब रांची रेंज में भी को-ऑनर हैं. इसके अलावा धोनी स्पोर्ट्स फिट वर्ल्ड प्राइवेट लिमिटेड नाम की एक कंपनी को भी लॉन्च कर चुके हैं. इस कंपनी की पूरे भारत में लगभग 200 से ज्यादा सेंटर्स खोलने की योजना बनाई जा रही है. इसके अलावा धोनी स्पोर्ट्सवियर ब्रांड सेवन के भी पार्टनर हैं.

सचिन तेंदुलकर

मास्टर ब्लास्टर सचिन ने भले ही क्रिकेट से रिटायरमेंट ली हो लेकिन क्रिकेट की दुनिया में उनका चेहरा बड़े चेहरों में से एक है. इसी वजह से कई ब्रांड्स और कंपनी ने उन्हें अपने साथ जोड़ा है इसके अलाव सचिन ने साल 2015 में ऑनलाइन ट्रेवेल एजेंसी मुसाफिर.कॉम में भी इनवेस्ट किया था. सचिन की स्पोर्ट्स सेमुलेशन कंपनी में भी पार्टनरशिपिंग है. सचन मुंबई में तेंदुलकर्स और बैंगलुरू में सचिन्स नाम के रेस्टोरेंट भी चलाते हैं.

युवराज सिंह

भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन बल्लेबाज युवराज सिंह भले ही इस समय टीम से बाहर हो लेकिन वो कई एनजीओ और अपने बिजनेस में बहुत बिजी रहते हैं. कैंसर की बीमारी से ठीक होने के बाद युवराज ने यूवीकैन नाम के एक संस्था की शुरुआत की थी. जहां कैंसर के प्रति जागरुकता फैलाने का काम किया जाता है. इसके अलावा युवराज ई-कॉमर्स स्टोर के भी हिस्सेदार हैं जो फिटनेस का सामान बनाती और बेचती है.
यह भी पढ़ें : एक दिन के लिए इतनी फीस चार्ज करते हैं टीवी के ये बाल कलाकार, छोटी उम्र में बढ़ा धमाल

Recommended For You

About the Author: Ashish Singh

Leave a Reply