बॉलीवुड

खुबसूरत और इंटेलिजेंट हैं अरबपति बिजनेसमैन की ये 10 बीवियां, पति के पैसो से करती हैं समाजसेवा

भारत में कई बिजनेसमैन ऐसे भी हैं जो कि अरबपति हैं. ऐसे में इनसे शादी करने वाली महिलाएं भी अपने आप अमीरों की गिनती में आ जाती हैं. हम में से कई को लगता होगा कि इन अमीर बिजनेसमैन की बीवियां घर पर बैठ आराम से ऐश करते हुए पति के पैसे उड़ाती होगी. उन्हें कोई काम काज करने की जरूरत ही नहीं हैं. लेकिन हर किसी की सोच ऐसी नहीं होती हैं. कुछ इस देश और सोसाइटी के प्रति अपनी जिम्मेदारी भी समझती हैं. ऐसे में आज हम आपको अरबपति बिजनेसमैन की उन पत्नियों से मिलाने जा रहे हैं जो खुबसूरत, इंटेलिजेंट होने के साथ साथ अपने पैसा का सही इस्तेमाल करना भी जानती हैं.

नीता अंबानी (मुकेश अंबानी की बीवी)

नीता और मुकेश की जोड़ी बिजनेस केटेगरी में सबसे ज्यादा फेमस हैं. नीता अंबानी रिलायंस फाउंडेशन की फाउंडर और चेयरपर्सन हैं. नीता के पास 7983 करोड़ रुपए की संपत्ति हैं. वहीं नीता की हर साल की कमाई 72 करोड़ रुपए हैं. नीता भारत की सबसे अमीर महिला हैं. वे मुंबई के धीरुभाई अंबानी इन्तेर्नेश्नल स्कूल की चेयरपर्सन भी हैं. नीता जरूरतमंदों और गरीबों के लिए कई सोशल वर्क करती रहती हैं.

टीना अंबानी (अनिल अंबानी की बीवी)

बॉलीवुड में कुछ साल के सफल करियर के बाद टीना ने रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन अनिल अंबानी से शादी रचा ली थी. टीना के पास 2331 करोड़ रुपए हैं. टीना कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी हॉस्पिटल की चेयरपर्सन हैं. इसके साथ ही वे सिल्वर फाउंडेशन और हार्मनी आर्ट फाउंडेशन की फाउंडर भी हैं. टीना युवा आर्टिस्ट के काम को प्रमोट करती हैं और साथ ही कई सोशल वर्क में भी एक्टिव रहती हैं.

किरण नादर (शिव नादर की बीवी)

किरण एचसीएल टेक्नोलॉजी के मालिक शिव नादर की बीवी हैं. वे किरण नादर म्यूजियम ऑफ़ आर्ट की फाउंडर हैं. इसके साथ ही वे शिव नादर फाउंडेशन की ट्रस्टी हैं. इसके जरिये वे कई समाजसेवा के काम करती हैं. किरण के पास 20120 करोड़ की संपत्ति हैं.

सुधा मूर्ति (नारायण मूर्ति की बीवी)

सुधा Infosys कंपनी के मालिक नारायण मूर्ति की पत्नी हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत कंप्यूटर साइंटिस्ट के रूप में की थी. आज वे Infosys की फाउंडर और गेट्स फाउंडेशन की मेंबर हैं. ये फाउंडेशन पब्लिक हेल्थ सेक्टर में समाजसेवा का कार्य करती हैं. इनकी कुल संपत्ति 2480 करोड़ रुपए हैं.

मोनिका बर्मन (विवेक बर्मन की बीवी)

मोनिका डाबर इंडिया के चेयरमैन विवेक बर्मन की पत्नी हैं. इनकी 2260 करोड़ की संपत्ति हैं. मोनिका एक हाउसवाइफ हैं और अक्सर अपनी दुर्लभ डिजाईन वाली साड़ी और महंग ज्वेलरी के लिए जानी जाती हैं. अपने परिवार को साथ लेकर चलने के साथ वे सोशल वर्क में भी एक्टिव रहती हैं.

उषा मित्तल (लक्ष्मी मित्तल की बीवी)

उषा दुनियां की सबसे बड़ी स्टील बनाने वाली कंपनी ArcelorMittal के मालिक लक्ष्मी निवास मित्तल की बीवी हैं. उषा महिला शिक्षा को प्रमोट करने का काम करती हैं. साथ ही वे उषा मित्तल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी की भागीदार भी हैं.

यास्मीन प्रेमजी (आज़म प्रेमजी की पत्नी)

यास्मीन Wipro कंपनी के मालिक आज़म प्रेमजी की पत्नी हैं. वे आज़म प्रेमजी फाउंडेशन के माध्यम से चेरिटी रिलेटेड वर्क करती हैं.

कमल हीरानंदानी (निरंजन हीरानंदानी की बीवी)

कमल हीरानंदानी ग्रुप के अरबपति बालिक निरंजन हीरानंदानी की वाइफ हैं. कमल इसी ग्रुप की अलग लग कम्पनियों की मेंबर हैं और काम काज संभालती हैं. वे सोशल वर्क भी करती हैं.

नताशा पूनावाला (आदर पूनावाला की बीवी)

नताशा सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया के मालिक आदर पूनावाला की वाइफ हैं. वे काफी ग्लेमरस लुक में रहती हैं. उनकी विल्लू पूनावाला नाम की एक फाउंडेशन हैं जिसके जरिये वे चेरिटी वर्क करती हैं.

नयन मित्तल (सुनील मित्तल की बीवी)

नयन भारती इंटरप्राइजेज के मालिक सुनील मित्तल की बीवी हैं. भारती एयरटेल भी इसी कंपनी का हैं. नयन और उनके पति भारती फाउंडेशन के माध्यम से गाँव में गरीब बच्चों को मुफ्त शिक्षा देते हैं. इसके साथ ही ये लोग अपनी कमाई का 10 प्रतिशत हिस्सा समाजसेवा के कार्य में लगाते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button