दिलचस्प

हरी मिर्च खाने से पहले एक बार जरुर पढ़ लें

हरी मिर्च बहुत से लोग है जो खाने में हरी मिर्च को पसंद करते है और बहुत ही चाव से कहते है हरी मिर्च सब्जी में डाली जाती है तड़के में और हरी मिर्च के अचार की बात करे तो वो लाजवाब होता है। हरी मिर्च को इंसान किसी न किसी रूप में पसंद ही करता है पकोड़ो में हरी मिर्च न डाली हो तो पकोड़ो का मजा नहीं आता।

आप हरी मिर्च को सिर्फ पसंद और स्वाद के लिए कहते होंगे लेकिन आप इस बात से अनजान है की हरी मिर्च खाने के बहुत सारे फायदे होते है जो आप नहीं जानते। मिर्च के अंदर ऐसे बहुत सारे पोषक तत्व होते है जो आपके शरीर के लिए अच्छा होता है। आज हम आपको हरी मिर्च के फायदे बताएंगे।

Source : media.webdunia.com

आँखों के लिए फायदेमंद

जैसा की आप सभी जानते है आँखों के लिए विटामिन-ए बहुत ही अच्छा है होता है और ये आँखों को शक्ति प्रदान करता है। हरी मिर्च में भी विटामिन-ऐ पाया जाता है ये आँखों के लिए वरदान से काम नहीं है हरी मिर्च खाने वालो की आँखे बहुत तेज़ होती है।

कैंसर से बचाव

कैंसर की बीमारी जैसा की आप सभी जानते है की ये बीमारी बहुत ही घातक होती है हम आपको बता देते है की हरी मिर्च कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचा कर रखती है और लड़ने में भी मदद करती है। मिर्च के अंदर बहुत प्रकर के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है।

विटामिन-सी

हरी मिर्च के अंदर विटामिन-सी अधिक मात्रा में पाया जाते है और आप लोगो ने विटामिन-सी के फायदों के बार में सुना ही होगा। जब हम हरी मिर्च खाते है तब हमारे मुँह से सीसीसी की आवाज होती है वो विटामिन-सी की वजह से होता है।

ये है हरी मिर्च को खाने के फायदे इन कुछ फायदों के बारे में जानकार आपका हरी मिर्च को खाने का स्वाद और बढ़ जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button