दिलचस्प

सिर्फ 6 दिन सोते वक़्त 2 इलायची खाने से ऐसा चमत्कार होता है कि आप हैरान रह जाएंगे

इलाइची गर्म मसलो में जान दाल देने वाली चीज़ है इसकी खुशबू बहुत ही लाजवाब होती है लोग छोटी इलाइची को माउथ फ्रेशनर की तरह भी इस्तेमाल करते है इसकी खुसबू इतनी तेज़ और अच्छी होती है की मन को और माउथ को ताज़ा कर देती है। इलाची को गर्म मसालों में डाला जाता है गरम मासलो की जान होती है ये इलाइची लेकिन क्या आप जानते है इलाइची के कितने फायदे होते है आज हम आपको यही बताएंगे।

छोटी इलाइची का इस्तेमाल सिर्फ खाने में डालने और उसको स्वादिष्ट बनाने हेतु नहीं है हमारे आयुर्वेद में छोटी इलाइची को बहुत ही प्रभावकारी बताया गया है इसके कई औषधीय उपचार में इस्तेमाल के बार में बताया गया है। इलाइची हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है यदि आप रोज़ रात को २ इलाइची सोने से पहले खाते है तो आपके लिए वो बहुत ही लाभकारी होगा।

रात को सोने से पहले इलाइची खाने के फायदे

Source : www.kiranaplace.co
  • मूत्र के इन्फेक्शन को सही करता है

खान पान या किसी अन्य कारण से पेशाब का इन्फेशन हो जाता है अयादि आप या कोई अन्य इंसान भी पेंशन के इन्फेक्शन से जूझ रहा हो तो उसकी रात में कुछ दिन तक 2 इलाइची खाने की सलाह करे। मूत्र के इन्फेक्शन को ठीक करने में इलाइची सक्षम है।

  • वजन बढ़ाता है

आप अपने वजन को बढ़ाने के लिए कई सारे उपाय कर चुके है लेकिन फिर भी आपका वजन नहीं बढ़ रहा है तो आपको छोटी इलाइची खाना शुरू कर देना चाहिए इसको खाने से आपका पाचन तंत्र ठीक होगा और आपका खाना अच्छी तरह से पचेगा जिस कारण आपको भूख अधिक लगेगी और आपका वजन बढ़ेगा।

Source : www.1mg.com
  • हाजमा ठीक करता है

एक शोध में ये परिणाम मिला है की यदि आप इलाइची का सेवन करते है तो आपका पाचन क्रिया मज़बूत और तंदरुस्त होगी और आपका खाना पूर्ण रूप से पचेगा। जिन लोगो का पाचन शक्ति कमज़ोर या ख़राब है वो लोग इलाइची खाये और कुछ ही दिनों में अपना पाचन तंत्र को आयुर्वेदिक तरीके से ठीक करे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button