अध्यात्म

नीम करोली बाबा : अपनी ख़ास बातों का कभी न करें लोगों से जिक्र, वरना बर्बाद हो सकता है आपका जीवन

भारत की भूमि पर अनेकों साधु-संत, महात्मा हुए है. अध्यात्म से जुड़े रहने वालों की भारत की भूमि पर कोई कमी नहीं है. कई संत, महात्मा और महाराज के भारत के साथ ही विदेशों में भी लाखों की संख्या में अनुयायी हुए है. ऐसे ही एक महाराजा थे नीम करोली बाबा.

नीम करोली बाबा की लोकप्रियता विदेशों में भी है. भारत से तो उनके धाम पर लाखों भक्त पहुंचते ही है वहीं विदेशों से भी भक्त उनके दरबार में हाजिरी लगाने आते है. नीम करोली बाबा अब हमारे बीच नहीं है हालांकि उनके दरबार में अब भी लाखों की संख्या में लोग पहुंचते है.

नीम करोली बाबा के देश दुनिया में लाखों की संख्या में अनुयायी है. उनके भक्तों में बड़ी-बड़ी हस्तियां भी शामिल है. साल 2022 के अंत में भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली अपनी पत्नी और अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के साथ नीम करोली बाबा के आश्रम में पहुंचे थे. दोनों ने यहां अच्छा ख़ासा समय बिताया था.

बता दें कि नीम करोली बाबा का आश्रम उत्तराखंड के नैनीताल के पास पंतनगर में स्थित है. यहां पर बाबा का समाधि स्थल है. इस आश्रम को कैंची धाम के नाम से भी जाना जाता है. नीम करोली बाबा को हनुमान जी का बड़ा भक्त बताया जाता है. वे अपने चमत्कारों से लोगों को हतप्रभ कर दिया करते थे.

नीम करोली बाबा द्वारा बताई गई बातें लोगों के खूब काम आती है. उन्होंने कई ऐसी बातें बताई है जो लोगों के आज भी काफी काम आती है. इसी सिलसिले में आज हम आपको उनके द्वारा बताई गई कुछ ऐसी बातें बता रहे है जो आप अपने जीवन में अमल करेंगे तो आपका जीवन पहले से और बेहतर हो सकता है.

दान-पुण्य करें लेकिन उसका बखान नहीं

आप ने यह तो सुना होगा कि नेकी करो और दरिया में डालो. बाबा नीम करोली ने भी ऐसा ही बताया था. अगर आप दान-पुण्य करते है तो खूब कीजिए. दिल खोलकर करें लेकिन कभी भी इसका बखान या वर्णन न करें. दान बस करना अच्छा होता है इसका बखान करना नहीं. दान-पुण्य का बखान आपको प्राप्त होने वाले फल को कम कर सकता है.

किसी को कमाई के बारे में न बताए

आपको किसी भी व्यक्ति से अपनी कमाई, संपत्ति आदि का जिक्र नहीं करना चाहिए. दरसल किसी भी व्यक्ति को अगर आप जब अपनी कमाई के बारे में बता देते है तो वो आपका आंकलन आपकी आय के अनुसार करने लगता है और आपको मान-सम्मान भी फिर उसी आधार पर करता है. साथ ही कमाई के बारे में बताने और आपके काम या कमाई पर बुरी नजर भी लग सकती है.

अपनी कमजोरी और ताकत का भी न करें जिक्र

बाबा नीम करोली ने यह भी बताया था कि किसी भी व्यक्ति को अपनी कमजोरी और ताकत का आभास न होने दे. क्योंकि ये दोनों ही बातें जब सामने वाले को पता चल जाती है तो वो फिर आपका फायदा उठा सकता है. आपके खिलाफ कुछ भी करना आसान हो सकता है. अतः बेहतर होगा कि आप अपनी कमजोरी और ताकत का जिक्र न करें या इसे अपने स्वभाव से न झलकने दे.

अतीत को न होने दे हावी, किसी को भी न बताए बीती बातें

अक्सर लोगों के मन पर उनका अतीत हावी होने लगता है. लोग वर्तमान में न जी कर भविष्य के बारे में ज्यादा चिंतित रहते है या अतीत की बातों को बार-बार याद करते है जबकि यह उचित नहीं है. अतीत में कुछ बुरा या गलत हुआ है या कुछ गलत आदत आप में थी तो उसे भूलें और आगे बढ़ें. क्योंकि अगर आपका बीता हुआ कल आपके आज पर हावी होगा तो इससे आपका आने वाला कल भी बिगड़ सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button