अध्यात्म

हनुमान जयंती पर कर लें ये 5 सरल उपाय, बजरंगबली का मिलेगा आशीर्वाद, पैसों की तंगी होगी दूर

इस वर्ष 19 अप्रैल 2019 दिन शुक्रवार के दिन महाबली हनुमान जी की जयंती है, महाबली हनुमान जी के जन्मदिन के रूप में हनुमान जयंती पूरे देश में बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाई जाती है, ऐसा बताया जाता है कि हनुमान जयंती के दिन अगर कोई व्यक्ति उपासना करता है तो इसका शुभ फल प्राप्त होता है, चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को भगवान शिव जी के एकादश रूद्र अवतार महाबली हनुमान जी का जन्म हुआ था, महाबली हनुमान जी सबसे शक्तिशाली देवता माने जाते हैं, महाबली हनुमान जी को अमर और चिरंजीवी माना जाता है, जो मनुष्य इनकी भक्ति करता है उसके जीवन में कभी भी किसी प्रकार की परेशानी उत्पन्न नहीं होती है, भगवान हनुमान जी अपने भक्तों को शक्ति, बुद्धि और आरोग्य का वरदान देते हैं।

पौराणिक कथाओं के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि हनुमान जी का जन्म प्रातः 4:00 बजे माता अंजना की कोख से हुआ था, इनका जन्म राम भक्ति और राम कार्य सिद्ध करने के लिए हुआ था, महाबली हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी हैं, महाबली हनुमान जी की मूर्तियों पर सिंदूर और चांदी का वर्क अर्पित किया जाता है, ऐसे बहुत से लोग हैं जो महाबली हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं ताकि हनुमान जी उनकी भक्ति से प्रसन्न हो सके और उनके ऊपर सदैव अपने आशीर्वाद का हाथ बनाए रखें।

अगर आप महाबली हनुमान जी के कठिन मंत्र और कठिन प्रयोग का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं तो आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से हनुमान जयंती पर किए जाने वाले ऐसे कुछ उपाय बताने वाले हैं जिनको आप बड़ी ही सरलता से अपना सकते हैं, इससे महाबली हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त होगा और हनुमान जी आपसे प्रसन्न होकर आपके जीवन की सभी बाधाओं को दूर करेंगे, इसलिए अगर आप अपने जीवन के सभी संकट दूर करना चाहते हैं तो हनुमान जयंती पर यह प्रयोग अवश्य कीजिए।

आइए जानते हैं हनुमान जयंती पर कौन से करें सरल उपाय

  • आप महाबली हनुमान जी के जन्म दिवस के दिन किसी भी हनुमान मंदिर में अवश्य जाएं और वहां पर हनुमान जी का कोई भी सरल मंत्र या हनुमान चालीसा का पाठ 11 बार अवश्य कीजिए, इससे आपके जीवन में चमत्कारिक लाभ देखने को मिलेगा।

  • आप हनुमान जयंती पर हनुमान जी को गुलाब की माला अर्पित कीजिए, इससे यह बहुत शीघ्र प्रसन्न होते हैं, शास्त्रों में हनुमान जी को प्रसन्न करने का यह सबसे उत्तम और सरल उपाय माना गया है।

  • आप महाबली हनुमान जी के मंदिर में एक सरसों के तेल का और एक शुद्ध घी का दीपक अवश्य जलाइए और हनुमान जी का पाठ कीजिए, इससे हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त होगा।

  • अगर आपके जीवन में पैसों से संबंधित परेशानियां उत्पन्न हो रही है तो इस स्थिति में आप हनुमान जयंती के दिन पीपल के 11 पत्तों पर श्री राम नाम लिख दीजिए, परंतु आपको इस बात का ध्यान देना होगा कि जो पीपल के पत्ते आप लेंगे वह कहीं से भी कटे-फटे नहीं होने चाहिए, इसको स्वच्छ पानी से धो कर इस पर केसर से राम नाम लिखें और हनुमानजी को अर्पित कीजिये।

  • अगर आप हनुमान जयंती पर हनुमान जी को पान का बीड़ा अर्पित करते हैं तो इससे महाबली हनुमान जी का आशीर्वाद आपको प्राप्त होता है, आप इसके अंदर सभी मुलायम चीजें डलवाए, इसके अलावा अगर आप महाबली हनुमान जी को इमरती का भोग लगाते हैं तो इससे संकट मोचन आपसे अति प्रसन्न होंगे और आपके जीवन में सभी चल रही बाधाओं को दूर करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button