बॉलीवुड

राजघराने का लड़का बना बॉलीवुड एक्टर, पहली फिल्म में एक गलती पड़ी भारी और बहन पर हुआ था आतंकी हमला

हिंदी सिनेमा में कई ऐसे कलाकार हुए है जिनका संबंध राजघरानों से रहा है. गुजरे दौर के अभिनेता विजयेन्द्र घटगे का संबंध भी राजघराने से रहा है. वे इंदौर के महाराजा तुकोजी होलकर के नाती थे. उनका परिवार बेहद सम्पन्न था. घर में किसी चीज की कोई कमी नहीं थी. लेकिन विजयेंद्र ने अभिनय को करियर के रुप में चुना था.

साल 1976 में आई फिल्म ‘चितचोर’ में अमोल पालेकर और जरीना वहाब ने काम किया था. फिल्म सफल रही थी और दोनों की जोड़ी भी पसंद की गई. लेकिन फिल्म में साइड रोल में नजर आए विजयेंद्र भी लोगों की निगाहों में आए. वे अपनी गजब की पर्सनालिटी से भी लोगों के बीच चर्चा में रहे.

विजयेंद्र अपने लुक्स से कहर ढहाते थे. उनकी स्कूल की पढ़ाई इंदौर से हुई थी. स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने मॉडलिंग में हाथ आजमाया. फिर वे फ़िल्मी दुनिया में आ गए. उन्होंने बॉलीवुड में आने से पहले अभनय की बारीकियां सीखने के लिए एफटीआईआई पुणे में दाखिला लिया था.

साल 1975 में आई शत्रुघ्न सिन्हा की फिल्म ‘अनोखा’ में एक छोटी सी भूमिका उन्होंने निभाई थी. फिर 1976 में आई फिल्म ‘चितचोर’ में जब सेकेंड लीड रोल निभाया तो इसके बाद उनके पास फिल्मों के ऑफर तो खूब आए लेकिन सेकेंड लीड रोल के ऑफर ही उनके पास आते थे.

हीरो जैसी कद काठी और हीरो की तरह लुक्स होने के बावजूद विजयेंद्र फ़िल्मी दुनिया के लिए सिर्फ साइड एक्टर बनकर रह गए. ‘चितचोर’ में सेकेंड लीड रोल चुनकर उन्होंने अपने ही पैर पर कुल्हाड़ी मार ली थी. विजयेंद्र जरूर कुछ एक फिल्मों में बतौर मुख्य अभिनेता भी नजर आए लेकिन उनकी गिनती फ्लॉप एक्टर के रुप में ही होती है.

बहन पर हुआ था आतंकी हमला

एयर इंडिया कनिष्का विमान 329 यात्रियों को लेकर पेरिस जा रहा था. लेकिन इसमें आतंकी हमला हो गया था. बात है साल 1985 की. जहाज में रखे सूटकेस में बम फट गया था. इस आतंकी हमले में विजयेंद्र की बहन की मौत हो गई थी. छोटी बहन की मौत से अभिनेता को गहरा सदमा लगा था.

अपने एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा था कि, ”वो भयानक दिन मैं जीते जी नहीं भूल सकता. मेरे दोस्त ने मुझे हादसे की फोन कर जानकारी दी थी. थोड़ी ही देर बाद मेरी बहन की खबर आ गई. मैं इस खबर से बुरी तरह टूट गया था. लेकिन उससे भी बड़ी परेशानी इस बात की जानकारी मां-पिता को देना था. मैंने फोन कर उन्हें इसकी जानकारी दी थी और इसी समय मेरी छाती फटी जा रही थी”.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button