दिलचस्प

जानिए लौंग के चमत्कारिक फायदे

लौंग के इस्तेमाल के बारे में आपने यही देखा होगा की लौंग चाय में डालने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और ये खाने में डालने हेतु इस्तेमाल किया जाता है लौंग एक गरम मसालों का हिस्सा है लौंग के इतने फायदे है आप उनके बारे में बिलकुल भी नहीं जानते है हलकी खासी होती है तो लोग कहते है लौंग दबा ले ठीक हो जाएगा। लौंग डालकर चाय बना ले और पी ले सही हो जाएगा सुबह तक ये तो कुछ भी नहीं है लौंग के काफी बहुत सारे फायदे है।

हमारे आयुर्वेद शाश्त्रो में भी लौंग के बहुत सारे चमत्कारी और अत्यधिक प्रभावकारी उपाय बताये गए है। आइये पढ़ते है लौंग के सारे चमत्कारी फायदों के बारे में और आप भी अपने दोस्तों और परिवार वालो के साथ लौंग के फायदों के बारे में जानकारी बांटे।

लौंग के चमत्कारी फायदे !

Source : kblog.s3-ap-southeast-1.amazonaws.com
  • यदि आपको उल्टियां हो रही है है या जी मचला रहा है या फिर आपको मॉर्निंग सिकनेस की समस्या आ रही है तब आपको थोड़े से लौंग के तेल को लेकर उसमे चीनी और इमली पानी में मिलकर पीना चाहिये आपको इस सब समसयाओ से निजात मिलेगा।
  • खांसी की समस्या हो या फिर मुंह से साँसों में बदबू आती हो आप इसको थोड़ी सी सौफ के साथ मिलकर कुछ दिन तक खाये आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।
  • बहुत कुछ करने के बाद आपकी सर्दी जा नहीं रही है अर्थात जुखाम तो आप लौंग के तेल को शहद के साथ दूध में मिलाकर पिए बहुत जल्दी आराम आ जाएगा और सर्दी चली जाएगी।
  • दांतों में दर्द की समस्या से सभी परेशान है आपके दांतो का दर्द नहीं जा रहा है तब आप लौंग के इस्तेमाल से अपना दांतो के दर्द से तुरंत ही रहत पा लेंगे।
  • काम का बोझ इतना होता है की लोग दिमागी तौर पर बहुत थक जाते है आप चाय में लौंग के साथ तुलसी अदरक इलाइची का इस्तेमाल करके चाय बनाये आपको आपने स्ट्रेस से राहत मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button