दिलचस्प

इन 5 तरीकों से चेक करें तरबूज, अंदर से मीठा और लाल निकलेगा

इस समय भयंकर गर्मी पड़ रही है। ऐसे में लाल और रसीला तरबूज खाने को मन ललचा जाता है। ऐसे में कई लोग गर्मी में शौक से तरबूज खरीदकर लाते हैं। लेकिन जब इसे काटा जाता है और ये अंदर से लाल व मीठा नहीं निकलता तो बड़ा गुस्सा आता है। ऐसे में आज हम आपको लाल और मीठे तरबूज की सही पहचान करने का तरीका बताने जा रहे हैं।

बेहद फायदेमंद है तरबूज

तरबूज का 95 फीसदी हिस्सा पानी से भरा होता है। ऐसे में ये गर्मी में डीहाइड्रेशन से बचाता है। इसमें फाइबर, पोटैशियम, आयरन और विटामिन-ए, सी व बी होता है। इसमें लाइकोपीन नामक तत्व भी होता है जो एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है।

इससे हार्ट अटैक आने का खतरा कम होता है। वहीं पेट से जुड़ी समस्याओं, वजन कम करने, मांसपेशियों के दर्द से राहत पाने, ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी ये तरबूज काम आता है। वहीं ये आंखों, दमा और डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है।

ऐसे करें मीठे और लाल तरबूज की पहचान

1. कई लोग तरबूज लेने जाते हैं तो एकदम हरा तरबूज देखकर लाते हैं। लेकिन मीठे तरबूज की पहचान है कि वह हल्का सा पीला भी होना चाहिए। यदि तरबूज में पीला दाग होगा तो वह अंदर से लाल और मीठा दोनों निकलेगा।

2. जब भी तरबूज खरीदने जाएं तो उसे एक हाथ से उठाकर दूसरे हाथ से हल्का सा ठोंक कर देखें। यदि उसमें से ढक-ढक की आवाज आती है तो समझो वह मीठा निकलेगा। वहीं ये आवाज न आए तो समझ जाना की तरबूज में कोई मिठास नहीं है।

3. आजकल तरबूज को जल्दी पकाने के चक्कर में लोग उसमें हार्मोनल इंजेक्शन लगा देते हैं। ये तरबूज आपकी सेहट को नुकसान कर सकता है। इसलिए इसे खरीदने से पहले ये चेक कर लें कि ये कहीं से कटा-फटा तो नहीं है। इसमें कोई छेद वगैरह तो नहीं है। यदि ऐसा है तो उसे न खरीदे।

4. तरबूज खरीदते समय उसका वजन अच्छे से चेक करें। यदि ये अधिक भारी है और भरा-भरा महसूस हो रहा है तो ये स्वाद नहीं देगा। वहीं वजन में हल्का है तो ज्यादा स्वाद देगा। अच्छा मीठा लगेगा।

5. अधिकतर ओवल शेप यानि अंडे के आकार वाले तरबूज ही खरीदें। ये ज्यादातर मीठे निकलते हैं। वहीं दूसरे आकार के तरबूज कच्चे या बेस्वाद निकलते हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको ये ट्रिक्स पसंद आई होगी। तो अब जब भी तरबूज लेने जाएं तो इन्हें जरूर आजमाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button