दिलचस्पमनोरंजन

क्या आप ट्रेन के पीछे लिखे इस ‘X’ के अर्थ को जानते हैं

ट्रेन आज हर किसी इंसान के जीवन के लिए बहुत जरुरी हो गयी हो ट्रेन एक लम्बी दूरी के सफर के लिए हम साधन बन गया है गरीब हो या अमीर इंसान सब ट्रेन का इस्तेमाल करते है। आप सभी लोगो ने भी ट्रेन का सफर किया होगा और जब कभी रेलवे फाटक से गुजर रहे होंगे तो ट्रेन को जाते हुए भी देखा होगा लेकिन क्या आपने कभी ये गौर किया है की ट्रेन आखिरी डिब्बे पर एक एक्स का निशान बना होता है क्या आप उसका राज़ जानते है की ये एक्स का निशान आखिर क्यों बनाया जाता है इसका क्या मकसद होता है ?

नहीं, ना तो आअज हम आपको इस राज का सच बताएंगे आखिर ये एक्स क्यों होता है

Source : upload.wikimedia.org

ये एक्स का निशान ये बताता है की ट्रेन ख़तम हो गयी है इसके बाद अब कोई और डिब्बा नहीं जोड़ा जाएगा ट्रेन के आखिरी डिब्बे पर ये निशान लाल रंग या सफ़ेद रंग से बना होता है।

आजकल के आधुनिक ट्रेनों में ये निशान ना होकर बिजली के दीपक है पहले ये दीपल तेल के हुआ करते थे। ये लाइट्स हर 5 सेकंड में चमकती है रेलवे के जो नियम बनाये गए है उनमे ये साफ़-साफ़ लिखा गया है की हर ट्रैन के अंतिम में ये निशान होना जरुरी है यदि ऐसा नहीं पाया जाता है तो ये रेलवे के नियमो का उलंघन होगा।

इन्ही निशानों के अलावा ट्रेन के अंतिम डिब्बे में “LV” भी लिखा होता है ये अंग्रेजी भाषा में लिखा होता है इसका रंग भी लाल या सफ़ेद होता है इस बोर्ड का मतलब ये होता है की ये अंतिम वहां है यदि कोई ट्रेन जा चुकी है और कोई स्टाफ “LV” बोर्ड नहीं देखता है तो इसका मतलब ये है की ट्रेन अभी पूरी नहीं आयी है या फिर कोई आपातकालीन कार्य को किया गया है

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button