दिलचस्प

इस उम्र में पिता बनना होता है सबसे ज्यादा फायदेमंद, ज्यादा देर करने पर होती है ये समस्या

माता-पिता बनने के लिए पुरुष और महिला दोनों का ही स्वस्थ होना जरुरी होता है. माता-पिता बनने में महिला और पुरुष दोनों का योगदान रहता है. कई बार संतान प्राप्ति हेतु महिलाओं की और से कोई दिक्क्त आ जाती है तो कई बार संतान प्राप्ति के लिए पुरुषों की ओर से कोई कमी रह जाती है.

male fertility

वैसे आज हम आपको यह नहीं बता रहे है कि कपल को संतान प्राप्ति के लिए किन बातों का ध्यान रखान चाहिए बल्कि हम आपको यह बताने जा रहे है कि किसी भी पुरुष के लिए पिता बनने की सही उम्र क्या होती है. पुरुष को आखिर किस उम्र में पिता बनाना चाहिए और किस उम्र तक पिता बन जाना चाहिए.

male fertility

बता दें कि मां बनने में महिलाओं की उम्र का जो महत्व है उसी तरह पुरुषों की उम्र भी पिता बनने के लिए काफी मायने रखती है. उम्र बढ़ने के साथ पुरुषों के पिता बनने की क्षमता भी कम होती जाती है. पुरुषो के पिता बनने की उम्र को लेकर तरह-तरह के शोध अब तक किए गए है.

male fertility

विशेषज्ञ मानते है कि पिता बनने के लिए सबसे उचित उम्र है 20 से 30 साल के बीच की. यह उम्र पिता बनने के नजरिए से काफी महत्व रखती है. इस उम्र में पुरुष जवान रहता है. भरी जवानी में अगर कोई पुरुष पिता बन जाए तो यह काफी मायने रखता है. ऐसा नहीं है कि यही पिता बनने की सही उम्र है. पिता लोग 50-60 की उम्र भी बनते हैं. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की माने तो एक शख्स 92 साल की उम्र में पिता बना था.

male fertility

बता दें कि जैसे-जैसे पुरुषों की उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे पुरुषो की प्रजनन क्षमता कम होती जाती है. उनके शरीर में वीर्य और इसकी गुणवत्ता भी कम हो जाती है. विशेषज्ञ कहते है कि पुरुषों में स्पर्म का प्रोडक्शन कभी रुकता नहीं है लेकिन उम्र बढ़ने के साथ स्पर्म का डीएनए डैमेज होने की संभावनाएं काफी ज्यादा होती है जिसका प्रजनन क्षमता पर असर पड़ता है.

इस उम्र में पुरुष होते है सबसे ज्यादा फर्टाइल…

male fertility

एक अध्ययन में बताया गया है कि पुरुष आखिर किस उम्र में सबसे ज्यादा फर्टाइल होते है. अध्ययन में पाया गया कि 22 से लेकर 25 साल की उम्र के बीच पुरुष सबसे ज्यादा फर्टाइल होते हैं. इस उम्र में जिन पुरुषों को सबसे ज्यादा इस समस्या का सामना करना होता है उन्हें डॉक्टर्स उन्हें 35 साल की उम्र से पहले पिता बनने के लिए कहते है. कई मामलों में डॉक्टर्स से सलाह लेना और संपर्क करना उचित होता है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button