दिलचस्प

याद शक्ति बढ़ाने के सबसे शक्तिशाली 12 प्रयोग

दुनिया की भागदौड़ में अक्सर देखा गया है की लोग जल्दी से बातो को भूल जाते है और हर बातो को याद रखना मुश्किल हो गया है ये ज्यादातर उन लोगो को समस्या होती है जो मानसिक तनाव से घिरे रहते है वो अपनी ज़िंदगी को लेकर बहुत ही दुविधा में रहते है की क्या करे क्या ना करे। इसका मुख्या कारन ये होता है की वो अपना पूरा ध्यान किसी भी कार्य पर नहीं दे पाते है और शरीर में कुछ मुख्य तत्वों के ना होने पर भी याद रखने की क्षमता काम हो जाती है आइये पढ़ते है कुछ मुख्य कारण जिनकी वजह से हमारी याद रखने की क्षमता कमज़ोर हो जाती है।

याद ना रहने के मुख्य कारण !

Source : cdn2.zenparent.in
  • आप सभी जानते है खून हमारे शरीर को चलने के लिए कितना महत्वपूर्ण होता है किसी भी अंग को सही तरीके से काम करने के लिए वह रक्त का प्रवाह पूरा होना चाहिए यदि हमारे दिमाग तक रक्त का प्रवाह कम है तो हमारी याद रखने की क्षमता काम हो जाती है।
  • अधिक चिंता करने से भी भूल जाने की बीमारी हो सकती है क्योकि इंसान हमेशा किसी न किसी चीज़ की जहां में डूबा रहता है और अन्य दूसरी बाते भूल जाता है।
  • यदि किसी दुर्घटना में आपके सर पर किसी प्रकार की चोट लगी हो ये भी इसका कारण हो सकता है या फिर आपको किसी भी प्रकार की मष्तिष्क से सम्बंधित अन्य बीमारी हो।
  • किसी भी प्रकार की मानसिक बीमारी से ग्रस्त हो।

याद रखे की क्षमता को बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपचार !

Source : d1u4oo4rb13yy8.cloudfront.net

1. आवला :- आयुर्वेद में आंवला भी बहुत प्रकार से उपयोग किया जाता है आंवले का इस्तेमाल अपनी यादाश को मज़बूत करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है। आपको आंवले के 2 चम्मच रस में थोड़ा शहद मिलाकर इस्तेमाल करना है।

2. बादाम :- याददाश्त को बढ़ने के लिए आप बचपन से सुनते आ रहे होंगे की बादाम खाया करो इसके लिए आपको पांच बादाम लेने है और रात को पानी में दाल देने है सुबह उठकर इन बादमो को छील ले और पीस ले फिर दूध में मिलकर थोड़े से सेहद के साथ हलके गर्म में इसका सेवन करे कम से कम दो महीने इसका उपचार करे आपके याद करने की क्षमता बहुत अच्छी हो जाएगी।

3. अदरक और जीरा :- अदरक और जीरे के साथ थोड़ी सी मिश्री लेके तीनो को पीस ले और दूध के साथ ले बहुत फायदा आएगा।

4. अखरोट :- इसको अंग्रेजी में वालनट कहा जाता है इसका सेवन किशमिश को भी मिलाकर करे यादाशत के लिए बहुत फायदा देती है।

5. ब्राह्मी :- ब्राह्मी का सेवन आयुर्वेद में बहुत साड़ी चीज़ो में है इसके रस का केवल 1 चम्मच मात्र आपकी भूलने की कमज़ोरी को ख़त्म कर देगी। आप इसके पत्तो का भी सेवन कर सकते है किन्तु केवल रोज़ाना 7 पत्ते ही खाये इसमें बहुत ही गुणकारी तत्व होते है जो दिमाग के लिए लाभदायक है।

6. काली मिर्च :- थोड़ी सी काली मिर्च ले और एक चम्मच देसी घी में मिलाकर ले ऐसा करने से बहुत फायदा मिलता है।

Source : i.ndtvimg.com

 

और उपाय पढ़े…..

7. सेब :- सेब के बारे में आपने सुना ही होगा सेब सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है सेब हमारे शरीर से कई प्रकार की बीमारियों को दूर रखता है। रोज़ाना कुछ दिनों तक एक सेब का सेवन करे सुबह में आपकी याद रखने की शक्ति बढ़ जाएगी।

8. तुलसी, काली मिर्च और गुलाब की पत्ती :- नौ पत्ते तुलसी के ले, एक काली मिर्च का दाना और साथ में कुछ गुलाब की पंखुडिया तीनो को मिलकर खूब चाबए दिमाग तेज़ होगा और याद रखें की क्षमता बढ़ेगी।

9. गेहू के ज्वारे :- दिमाग की याद रखें की शक्ति को बढ़ने के लिए गेहू के ज्वारे का जूस को बहुत ही फायदेमंद माना गया है इसके जूस में कुछ बादाम और शहद मिलाकर पीना चाहिए।

10. सौंफ :- इसका सेवन आपको दिन में 2 बार करना है कुछ सौफ को लेकर इसको थोड़ा मोटा ही कूट ले फिर पानी या दूध के साथ सुबह में और सोने से पहले पिए बहुत रहत मिलेगी।

11. तिल :- तिल को यदि आप गये के दूध में मिलकर रोज़ाना पीते है तो यकीं मानिये आपको बहुत ही ज्यादा लाभ होगा।

12. संतुलित भोजन :- याद करने की शक्ति को बढ़ाने के लिए आपको अपने खाने-पिने का बहुत ध्यान रखना चाहिए हमेशा ही संतुलित भोजन ही खाना चाहिए जिसमे ताज़ी हरी सब्जिया, फल और जितना हो सके अंकुरित होने वाली चीज़ो का सेवन करे। आप इस चीज़ को आपने जीवन में अपना लेंगे तो आप खुद कुछ दिनों में देख लेंगे की आपके याद रखने की क्षमता कितनी बढ़ गई है।

Source : mix97-3.com

जिन लोगो की याद करने की क्षमता पहले अछि थी या शुरू से ही कमज़ोर है वो हमारे आयुर्वेद के बताये गए नुस्खों को अपनाये। इनको अपनाने के बाद आप खुद ही कुछ दिनों में महसूस करने लगेंगे की आपकी याद करने की और चीज़ो को याद रखने की ताकत में वृद्धि हुई है। मैं आशा करता हूँ आप इस जानकारी को अपने तक ही सिमित नहीं रखेंगे अन्य जो लोग इस समस्या से गुजर रहे है उनको आप जरूर बताएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button