हनुमान चालीसा की इन 7 चौपाइयों के जाप से हर समस्या का होगा समाधान, गरीबी और दुर्भाग्य होगा दूर

अध्यात्म

महाबली हनुमान जी को संकट मोचन कहा जाता है, अगर इनकी कृपा दृष्टि किसी व्यक्ति के ऊपर हो तो उस व्यक्ति के सभी कष्ट दूर होते हैं और व्यक्ति अपना जीवन खुशहाली पूर्वक व्यतीत करता है, जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं महाबली हनुमान जी को मंगलवार का दिन समर्पित है, मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करने से इनकी कृपा दृष्टि सदैव बनी रहती है, अगर आप मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो इससे आपको शुभ फल की प्राप्ति होती है दरअसल, हनुमान चालीसा की अनेक चौपाइयों में हमारे जीवन की कई समस्याओं का समाधान छुपा है, अगर आप हनुमान चालीसा का जाप करेंगे तो आपके जीवन के कई कष्ट दूर होंगे।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से हनुमान चालीसा की कुछ ऐसी चौपाइयों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिसका जाप करने से आपके जीवन के सभी कष्ट दूर होंगे, आपको इन चौपाइयों का जाप मंगलवार के दिन करना होगा, परंतु हनुमान जी की पूजा करने से पहले आप मंगलवार के दिन स्नान आदि करने के पश्चात एक लाल कपड़े पर हनुमान जी की प्रतिमा या चित्र स्थापित कीजिए और इनको गुड़ और चने का भोग लगाएं, उसके बाद आप शुद्ध घी का दीपक इनके समक्ष जलाएं, इसके पश्चात आप कुश के आसन पर बैठकर इन चौपाइयों का जाप आरंभ कीजिए।

हनुमान चालीसा की इन 7 चौपाइयों के जाप से हर समस्या का होगा समाधान

1. बल, बुद्धि, विद्या देहु मोहिं। हरहु कलेश विकार।।

फायदे- अगर आप हनुमान चालीसा के इस चौपाई का जाप करते हैं तो इस चौपाई से आपके जीवन के बहुत से प्रकार के दुख दूर होंगे, इस चौपाई का जाप करने से आपको बल, बुद्धि और विद्या की प्राप्ति होगी।

2. संकट कटै मिटै सब पीरा, जो सुमिरै हनुमान बलबीरा।।

फायदे- यदि आप इस चौपाई का जाप करते हैं तो इससे आपको कठिन परिस्थितियों का सामना करने की शक्ति मिलती है, जिससे आप अपने जीवन की समस्याओं का समाधान कर पाएंगे।

3. भूत पिशाच निकट नहिं आवै, महाबीर जब नाम सुनावै

फायदे- अगर आप हनुमान चालीसा की इस चौपाई का जाप करते हैं तो इससे आपके जीवन में जो भी बुरी शक्तियां मौजूद है, उनसे आपको छुटकारा प्राप्त होगा और आपके आसपास का वातावरण सकारात्मक रहेगा, इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।

4. नासै रोग हरै सब पीरा, जपत निरंतर हनुमत बीरा

फायदे- हनुमान चालीसा की इस चौपाई का जाप करने से आपके जो भी कार्य रुके हुए हैं वह शीघ्र पुरे होते हैं, यह चौपाई असाध्य बीमारियों से छुटकारा प्राप्त करने के लिए रामबाण उपाय माना गया है।

5. विद्यावान गुनी अति चातुर, राम काज करिबे को आतुर

फायदे- हनुमान चालीसा कि यह चौपाई गरीबी और दुर्भाग्य को दूर करने के लिए सबसे बेहतर उपाय माना जाता है, अगर आप इस चौपाई का जाप करते हैं तो इससे आपको विद्या और सुखी जीवन की प्राप्ति होती है।

6. भीम रूप धरि असुर संहारे, रामचंद्र के काज संवारे

फायदे- अगर आप अपने बिगड़े हुए कार्यों को पूरा करना चाहते हैं तो हनुमान चालीसा की इस चौपाई का जाप अवश्य कीजिए, इससे आपके बिगड़े काम बनेंगे और आपके घर परिवार में जो भी आर्थिक परेशानियां उत्पन्न हो रही है वह दूर होंगी।

7. सब सुख लहै तुम्हारी सरना, तुम रच्छक काहू को डर ना

फायदे- अगर आप जीवन के हर सुख को प्राप्त करना चाहते हैं तो हनुमान चालीसा की इस चौपाई का जाप करें, इस चौपाई का जाप करने से आपका जीवन खुशहाल बनेगा और बजरंगबली की कृपा दृष्टि हमेशा आपके ऊपर रहेगी।


Leave a Reply