दिलचस्प

आँखे फटी रह जाएंगी कच्ची हल्दी के फायदे जानकर!

आप सभी जैसा की जानते है की हल्दी का इस्तेमाल खाना बनाने में किया जाता है आप लोगो में से अधिकतम लोग तो खुद खाना बनाते होंगे और खाने में हल्दी का इस्तेमाल करते है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है हल्दी कितनी फायदेमंद हो सकती है। हल्दी हमे कई प्रकार के रोगो से मुक्त करती है। यदि आपके गले में खराश, झुखाम, कफ या खासी हो तो हल्दी के एक छोटे से टुकड़े को मुँह में कुछ देर रखने से आराम आ जाता है हल्दी के और भी बहुत से लाभ है.

आंतरिक और बाहरी दोनों तरफ से फायदे

हल्दी आपको आंतरिक और बाहरी दोनों तरफ से फायदे देती है हल्दी एक बहुत ही असरदार एंटीबायोटिक का काम करती है इसमें बहुत से ऐसे तत्व होते है जो एंटीबायोटिक का काम करते है और रोगो से मुक्त करते है। कही चोट लग जाये तो आप वह हल्दी को लगा सकते है यदि कोई सूजन आ जाये तो आप हल्दी का इस्तेमाल करके सूजन को ख़तम कर सकते है साथ ही आप हल्दी को अपने किसी फेसपैक में मिलकर लगा सकते है जिसे आपका चेहरा चमकेगा।

सब्जी में डाली हल्दी ,अचार और दूध में हल्दी मिलकर पीने से आपके आंतरिक रोगो से बचकर खून को साफ़ और अधिक बनाने में सहायता करता है। ठण्ड के समय में हल्दी को शरीर के तापमान को सही रखने के लिए उपयोग में लाया जाता है।

हल्दी के फायदे

  • जिन लोगो को गठिया की बीमारी है उनके लिए दर्द और सूजन से राहत मिलेगी।
  • कफ हुए लोग और जिनको मधुमय का रोग भी है उनके लिए बहुत ही अच्छा उपाय है।
  • खून के बहाव को बेहतर करके अस्थमा के मरीजों को सांस लेने की दिक्कत को काम करता है।
  • यदि कोई पुरानी चोट जो दर्द करती हो या कोई त्वचा रोग हो उसके लिए फायदेमंद है।

कच्ची हल्दी की सब्जी

कच्ची हल्दी = 1 किलो (हल्दी गठीली हो यानी नर्म न हो)

नमक = 30 ग्राम

लाल मिर्च पाउडर = 20 ग्राम

दरदरी पिसी सौंफ = 30 ग्राम

पिसी राई = 20 ग्राम

कलौंजी = 10 ग्राम

काली मिर्च= 10 ग्राम

चुटकीभर हींग

सरसों का तेल = 400 मिली

हल्दी को अच्छी तरह से धो ले और फिर छोटे छोटे टुकड़ो में काट ले, कड़ाई में तेल गर्म करके हलकी आंच करले और हल्दी दाल कर पांच मिनट पकाये उसके बाद सारे मसलो को डाले और कुछ देर और पकाये। ठंडा होने के बाद आप इसको किसी कांच के जार में रख ले आप इसका इस्तेमाल रोज़ कर सकते है किन्तु एक उचित मात्रा में ही।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button