अन्य

काली-मैली गर्दन भी दूध सी चमकने लगेगी, बस स्किन पर लगा लें ये 4 चीजें, फिर देखें कमाल

आप ने देखा होगा कि कई लोग अपने चेहरे का खूब ख्याल रखते हैं। उसे दिन में 10 बार धोते हैं। उसकी सफाई और गौरापन लाने के लिए घरेलू नुस्खे से लेकर महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स तक, कई तरह के चोचले करते हैं। लेकिन यदि आप उनकी गर्दन पर नजर डालो तो आपको घिन आने लगेगी। वह साफ सुथरी नहीं होती है। उसमें जमाने भर का मेल भरा होता है। फिर इस गर्मी के सीजन में तो तेज धूप और पसीने की वजह से गर्दन और भी काली और मैली हो जाती है।

इस चीज से बचने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। यदि आप इन उपायों को आजमाएंगे तो आपकी काली से काली गर्दन भी दूध जैसी चमकने लगेगी। फिर हर कोई आपकी सुंदर गर्दन की तारीफ करेगा। तो चलिए फिर बिना किसी देरी के इन उपायों पर एक नजर डाल लेते हैं।

ऐसे निकलेगा गर्दन का जिद्दी मैल

1. नींबू-शहद: एक कटोरी में नींबू का रस निचोड़ लें। अब इसमें थोड़ा शहद मिला दें। इसका एक अच्छा सा पेस्ट तैयार कर लें। इस पस्त को अब गर्दन की मैली जगह पर रगड़ें। कुछ मिनट तक इसे यहीं रहने दें। इसके बाद गुनगुने पाने से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो या तीन बार करें। आपको गंदी और मैली गर्दन से छुटकारा मिल जाएगा।

2. दूध, हल्दी और बेसन: मैली गर्दन को साफ करने के लिए एक बर्तन में एक चम्मच दूध और एक चम्मच बेसन लें। अब इसमें एक चुटकी हल्दी मिला दें। इसका अच्छे से पेस्ट बनाए। इस पेस्ट को गर्दन के गंदे एरिया में लगाए। जब ये सुख जाए तो पानी से रगड़ें और धो लें। कुछ ही दिनों में आपकी गर्दन सुंदर बन जाएगी।

3. नींबू-बेसन: काली गर्दन को चमकाने में नींबू और बेसन का मिलन कमाल कर देता है। आपको बस एक चम्मच नींबू के रस में थोड़ा सा बेसन एड कर इसका पेस्ट बनाना है। फिर इस पेस्ट को मैली गर्दन पर लगाना है। जब ये पेस्ट सुख जाए तो रगड़कर धोना है। फिर देखिए कैसे आपकी गर्दन चमकने लगेगी।

4. दही, गुलाबजल और कच्चा पपीता: एक कच्छ पपीता ले। उसे अच्छे से पीस ले। अब इसमें दही और गुलाबजल मिला दे। अब इससे बने पेस्ट को गर्दन पर लगाए। कुछ समय बाद धो लें। गर्दन का जिद्दी से जिद्दी मैल भी निकल जाएगा। आपको एक साफ सुथरी गर्दन मिलेगी।

नोट: वैसे तो ये सभी उपाय सेफ हैं और इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं है। लेकिन कुछ सेंसीटिव स्किन वालों को दिक्कत हो सकती है। इसलिए इसे आजमाने के पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button