अन्य

एसी में घंटो बैठना आपको बना सकता है इन बीमारियों का शिकार

गर्मी के दिनों में कौन नहीं चाहता की वो एसी की ठंडी-ठंडी हवा में सोने के मजे लें, गर्मी ना लगे और सुकून से अपनी नींद पूरी करें। लेकिन क्या आपको पता हैं कि एसी में सोने से कुछ ऐसी परेशानियां इंसान के शरीर में होती हैं जो आगे चलकर बहुत खतरनाक हो जाती है। अगर आप भी बढ़ते मोटापे से परेशान हैं या फिर आपके जोड़ें के दर्द ने आपको बेहाल कर रखा है तो आप ध्यान दीजिए की कही इसकी वजह एसी तो नहीं हैं।

बता दें कि रोजाना 8 से 9 घंटे तक एयर कंडीशनर की आर्टिफिशियल हवा में वक्त गुजारने वाले लोगों में सेहत से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं देखने को मिली हैं। तो आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि वो क्या परेशानियां हैं जो किसी भी व्यक्ति को एसी में ज्यादा समय तक रहने की वजह से हो सकती हैं।

मोटापा

बता दें कि एसी में ज्यादा समय बिताने की वजह से आपका मोटापा भी बढ़ता है। क्योंकि ठंडी जगह पर हमारे शरीर की ऊर्जा खर्च नहीं होती है और ना ही पसीना निकलता है ऐसे में शरीर की चर्बी बढ़ती है और शरीर का मोटापा भी।

थकान

वहीं एसी कमरे के टेम्परेचर को कम कर देता है। ऐसे में व्यक्ति अपने शरीर का तापमना बनाए रखने के लिए ज्यादा मेहनत करता है इस वजह से व्यक्ति को ज्यादा थकान महसूस होती है।

सिरदर्द

जब आप ज्यादा समय तक एसी में बैठे रहते हैं तो आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बिग जाता है। जिस वजह से आपके शरीर के मसल्स में खिंचाव महसूस होने लगता है और सिर दर्द जैसी समस्या हो जाती है।

दिमाग पर बुरा असर

बता दें कि ज्यादा देर तक एसी की ठंडी हवा में बैठने से ब्रेन सेल्स सिकुड़ने लगते हैं और इसका असर दिमाग में पड़ता है। जिस वजह से उस व्यक्ति की मस्तिष्क की क्षमता और क्रियाशीलता प्रभावित होता है।

साइनस

बता दें कि जब शरीर के तापमान में अचानक से ठंडी और अचानक से गर्मी होती है या ऐसे में शरीर कई तरह के रोगों का शिकार हो जाता है। तापमान में अचानक परिवर्तन होने की वजह से सांस संबंधी कई रोगों के शिकार हो सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति काफी समय से एसी की हवा में बैठता है तो उसके म्यूकस ग्लैंड हार्ड हो जाते हैं। जिस वजह से साइनस जैसी बीमारी के शिकार हो सकते हैं।

एलर्जी

यदि आप काफी समय तक एसी का फिल्टर साफ नहीं करते हैं तो उससे निकलने वाली हवा में मौजूद धूल और बैक्टीरिया के कण आपको सर्दी-जुकाम और एलर्जी का कारण बन सकते हैं।

ड्राई स्किन

बता दें कि एसी में ज्यादा देर बैठने से स्किन की नेचुरल नमी कम होने लगती है, जिस वजह से व्यक्ति की त्वचा में रूखापन होने लगता है।

जोड़ों में दर्द

वहीं एसी की हवा का असर सबसे ज्यादा जोड़ों पर पड़का है। इस हवा से घुटनों में दर्द और अकड़न महसूस होने लगती है। बता दें कि ये दर्द आगे जाकर आर्थराइटिस का रूप भी ले सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button