कहानी

हमेशा अपनी सोच सकारात्मक रखें और जितना मिले उसमें ही खुश रहें

एक गांव में दो गरीब किसान रहा करते थे। इन दोनों किसानों के पास ज्यादा जमीन नहीं थी और जो जमीन इनके पास थी उसमें थोड़ी सी ही फसल हुआ करता थी। इन दोनों गरीब किसानों का पूरा परिवार खेती पर ही निर्भर था। ये दोनों किसान दिन रात मेहनत किया करते थे। लेकिन फिर भी इनके पास हमेशा धन की कमी ही रहती थी। वहीं एक दिन अचानक से इन दोनों किसानों की मृत्यु एक साथ हो गई। मरने के बाद ये दोनों किसान यमलोक पहुंचे। यमलोक में यमराज ने इन दोनों किसानों का पूरा जीवन देखा और फिर इन दोनों किसानों से कहा, तुम दोनों ने अपने जीवन में नेक काम किए हैं। इसलिए तुम दोनों अगले जन्म में जो बनना चाहते हो मैं तुम्हे वो बना दूंगा। तुम दोनों अपनी इच्छा मुझे बता दूं।

यमराज की ये बात सुनकर पहला किसान गुस्से में कहता है, मेरा ये जीवन बेहद ही खराब गुजरा है। मेरे पास कभी भी पैसे नहीं होते थे और मैं अपने परिवार की जरूरतों को पूरा नहीं कर पाता था। दिन रात काम करने के बाद भी मेरे हाथ खाली रहते थे और मेरे पास एक रुपए तक नहीं होता था। इसलिए यमराज आप अगले जन्म में मुझे ऐसा व्यक्ति बनाना की मैं आराम से बैठा रहूं और मेरे पास खुद ब खुद पैसे आते रहे। किसान की ये बात सुनने के बाद यमराज ने उसे तथास्तु कह दिया।

फिर यमराज दूसरे किसान से पूछते हैं कि वो अगले जन्म में क्या बनना चाहता है। दूसरा किसान यमराज से कहता है, मैं अपने जीवन में काफी खुश था जो मुझे भगवान ने दिया उसमें मेरा गुजारा अच्छे से हो गया। बस मेरे को इसी बात का दुख है कि मेरे घर में जब कोई भूखा इंसान आता था तो मेरे पास इतना अनाज नहीं होता था कि मैं उसे कुछ खाने को दे सकूं। इसलिए अगले जन्म में जो भी मेरे पास आए वो खाली हाथ वापस ना जा सके और मैं लोगों को भोजन करवा सकूं। दूसरे किसान की बात सुनकर यमराज ने उसे भी तथास्तु कह दिया।

इसके बाद इन दोनों किसानों का अगला जन्म होता है। पहला किसान जिसने हर तरफ से पैसे आने की इच्छा जाहिर की थी। यमराज उसे भिखारी बना देते हैं और आने जाने वाला हर व्यक्ति उसे पैसे देता है। ये जीवन पाकर ये किसान और दुखी रहने लग जाता है।

जबकि दूसरा किसान गांव का सबसे अमीर व्यक्ति बन जाता है उसके घर में जो भी आता है वो कभी भी खाली हाथ नहीं जाता है। ये जीवन पाकर दूसरा किसान काफी खुश होता है।

इस कहानी से मिली सीख

हमें जो भगवान देते हैं हमें उसमें ही खुश रहना चाहिए और हमेशा सोच समझकर ही कुछ मांगना चाहिए। जो इंसान अपने जीवन में संतुष्ट नहीं रहते हैं उन्हें हमेशा दुख ही मिलते हैं। इसलिए आप अपनी सोच हमेशा सकारात्मक रखें और जितना मिला है उसमें खुश रहना सिखे। ऐसा करने से आपका जीवन सुख से कट जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button