राशिफल

ग्रहों के सेनापति मंगल का राशि परिवर्तन, किन राशियों को होगा नफा, किसको होगा नुकसान, जाने

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहों का खेल बड़ा ही अद्भुत माना जाता है, कौन सा ग्रह किस स्थिति में क्या फल प्रदान करेगा, इसका मौलिक स्वभाव क्या है? इन सभी बातों का जिक्र ज्योतिष शास्त्र में बताया गया, यदि कोई ग्रह अपनी राशि परिवर्तन करता है तो इसके कारण सभी 12 राशियों पर कुछ ना कुछ प्रभाव अवश्य पड़ता है, आपको बता दें कि ग्रहों के सेनापति कहे जाने वाले मंगल ग्रह अपनी राशि में परिवर्तन करने वाले हैं, यह 18 जून 2020 को कुंभ राशि को छोड़कर मीन राशि में प्रवेश करेंगे, और यह 16 अगस्त 2020 तक इसी राशि में रहने वाले हैं, इस परिवर्तन की वजह से 12 राशियों पर कैसा प्रभाव रहने वाला है? इसकी जानकारी आप अपनी राशि अनुसार जानिए।

आइए जानते हैं मंगल ग्रह की राशि परिवर्तन से किन राशियों को मिलेगा फायदा

वृषभ राशि वाले लोगों की कुंडली में मंगल ग्यारहवें भाव में गोचर करेंगे, जिसकी वजह से आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी, सामाजिक क्षेत्र में मान सम्मान मिलेगा, इस समय के दौरान आपको जीवन साथी की तरफ से लाभ प्राप्ति के योग बन रहे हैं, आपके स्वभाव से लोग काफी प्रभावित होंगे, लेनदेन के कामों में अच्छा लाभ मिल सकता है।

मिथुन राशि वाले लोगों की कुंडली में मंगल ग्रह दसवें भाव में गोचर करेंगे, जिसकी वजह से करियर के लिहाज से किए गए प्रयास सफल हो सकते हैं, आप अपने दुश्मनों पर हावी रहेंगे, मनचाहे दिशा में आपके द्वारा किए गए प्रयास सफल हो सकते हैं, विद्यार्थी वर्ग के लोगों को प्रतियोगी परीक्षा में सफलता हासिल होगी, कुल मिलाकर आपका यह समय बहुत ही उत्तम रहने वाला है।

कर्क राशि वाले लोगों की कुंडली में मंगल ग्रह नौवें भाव में गोचर करेंगे, जिसकी वजह से आपको नौकरी के क्षेत्र में कोई बड़ी खुशखबरी मिलने की संभावना बन रही है, प्रेम संबंधों में मजबूती आएगी, घर परिवार के बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद मिलेगा, घर परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी, कार्यस्थल में बड़े अधिकारी आपकी बातों से सहमत होंगे, आपको अपने द्वारा किए गए कामकाज का अच्छा नतीजा मिलेगा, धर्म-कर्म के कार्यों में रुचि बढ़ेगी।

धनु राशि वाले लोगों की कुंडली में मंगल ग्रह चौथे भाव में गोचर करेगा, जिसकी वजह से आपको सुख की प्राप्ति होगी, माता से सहयोग और प्रेम मिलेगा, प्रॉपर्टी से संबंधित कार्यों में आपको सफलता मिल सकती है, आप किसी लाभदायक यात्रा पर जा सकते हैं, मानसिक चिंता कम होगी, आप अपने प्रोफेशन पर पूरा ध्यान देने वाले हैं।

मकर राशि वाले लोगों की कुंडली में मंगल ग्रह तृतीय भाव में गोचर करेगा, जिसकी वजह से आपके साहस और पराक्रम में बढ़ोतरी होगी, भाई बहनों के साथ अच्छे संबंध रहेंगे, प्रेम संबंध में मजबूती बनी रहेगी, जीवन साथी के साथ आपके संबंध बेहतर होंगे, आपके द्वारा लिया गया कोई महत्वपूर्ण फैसला आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

कुंभ राशि वाले लोगों की कुंडली में मंगल ग्रह द्वितीय भाव में गोचर करेगा, जिसकी वजह से आपको सफलता प्राप्ति के योग बन रहे हैं, आपको अपने करियर में आगे बढ़ने के अवसर हाथ लग सकते हैं, आपके द्वारा की गई कोशिश सफल होगी, आपके रिश्तो में जो भी परेशानियां चल रही थी उनका समाधान हो सकता है, जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा, घर परिवार में शुभ कार्य का आयोजन हो सकता है, कोर्ट कचहरी के कामों में फैसला आपके पक्ष में आएगा।

आइए जानते हैं बाकी राशियों पर कैसा रहेगा प्रभाव

मेष राशि वाले लोगों की कुंडली में मंगल ग्रह बारहवें भाव में गोचर करेंगे, जिसकी वजह से इस राशि के लोगों को नुकसान से गुजरना पड़ सकता है, फिजूलखर्ची होने की संभावना बन रही है, घरेलू जरूरतों पर अधिक पैसा खर्च हो सकता है जिसके कारण तनाव और चिंता अधिक रहेगी, आपको इस समय के दौरान काफी धैर्य पूर्वक कार्य करने की जरूरत है, आप अपने कामकाज पर ध्यान केंद्रित कीजिए, निजी जीवन में तनाव आ सकता है।

सिंह राशि वाले लोगों की कुंडली में मंगल ग्रह आठवें भाव में गोचर करेंगे, जिसकी वजह से आपको मिलाजुला फल मिलेगा, आपको अपनी माता की सेहत पर ध्यान देने की जरूरत है, आप बुरी संगति से दूर रहें, आप अपने ऊपर नकारात्मक विचार हावी ना होने दें, व्यापार से जुड़े हुए लोगों के लिए यह समय अच्छा रहने वाला है, आप अपने व्यापार में कुछ ख़ास बदलाव कर सकते है जो आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

कन्या राशि वाले लोगों की कुंडली में मंगल ग्रह सातवें भाव में गोचर करेंगे, जिसकी वजह से आपको कष्ट झेलने पड़ सकते हैं, कठोर निर्णय लेने की वजह से आपके निजी रिश्तो में कड़वाहट उत्पन्न होने की संभावना बन रही है, जीवन साथी से संबंध खराब हो सकते हैं, आपको अपने स्वभाव में बदलाव करने की जरूरत है, भविष्य को लेकर आपकी चिंता बढ़ सकती है, आप कोई भी बड़ा निवेश करने से बचें।

तुला राशि वाले लोगों की कुंडली में मंगल ग्रह छठे भाव में गोचर करेंगे, जिसकी वजह से आपको अपनी सेहत पर ध्यान देने की जरूरत है, आप अपने खानपान पर नियंत्रण रखें, जीवन साथी के स्वास्थ्य में कमजोरी आ सकती है, आप अपने शत्रुओं पर विजय हासिल करेंगे, कामकाज की योजनाओं पर ध्यान केंद्रित करना होगा, कार्यस्थल में आपको नकारात्मक उतार-चढ़ाव से गुजरना पड़ेगा।

वृश्चिक राशि वाले लोगों की कुंडली में मंगल ग्रह पांचवे भाव में गोचर करेंगे, जिसकी वजह से आपके जीवन की मिली-जुली परिस्थितियां रहेंगीं, आपको अपने विचारों को व्यक्त करने का अवसर मिलेगा। आप अपने किसी पुराने मित्र से मुलाकात कर सकते हैं. संतान के साथ किसी बात को लेकर बहस बाजी होने की संभावना बन रही है, पुरानी बातें आपके मन को काफी परेशान करेंगीं, आप अधिक तनाव लेने से बचें।

मीन राशि वाले लोगों की राशि में ही मंगल ग्रह का प्रवेश हो रहा है, जिसकी वजह से आपका व्यवहार आक्रमक हो सकता है, आपकी सेहत खराब होने की संभावना बन रही है, आपका मन किसी भी कार्य में नहीं लगेगा, निर्णय लेने की क्षमता कमजोर हो सकती है, निजी जीवन में उतार-चढ़ाव बने रहेंगे, आप इस दौरान कोई भी नया कार्य आरंभ ना करें, लंबी दूरी की यात्रा पर जाने से बचना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button