कम करना हो लोअर बैली फैट तो आज से ही शुरू कर दें ये एक्ससरसाइज

DMCA.com Protection Status

आजकल लोअर बेली फैट की समस्या खास कर लड़कियों में देखने को मिल रही हैं और इसका मुख्य कारण खराब दिनचर्या, खराब खान-पान और तनाव हैं। दरअसल लोअर बेली फैट की समस्या अमूमन लड़कियों को गर्भावस्था के बाद देखने को मिलती हैं। जिसमें उनके पेट का निचला हिस्सा मोटा नजर आता हैं। ऐसे में यदि आप अपने लोअर बेली फैट को कम करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको प्रतिदिन एक्ससरसाइज करनी होगी और सिर्फ एक्सरसाइज ही नहीं बल्कि सही खान-पान भी आवश्यक हैं। ऐसे में हम आपको लोअर बेली फैट को कम करने के एक्ससरसाइज के बारे में बताने वाले हैं, जिसे करके आप अपने बेली बैट को कम कर सकती हैं और खूबसूरत नजर आ सकती हैं क्योंकि बेली फैट के वजह से आपके खूबसूरती में कमी आ जाती है, लोअर बेली फैट को कम करने के लिए आपको नी प्लांक, साइड प्लान, कोबरा स्ट्रेच इत्यादि एक्ससरसाइज़ करना पड़ेगा।

नी प्लैक

नी प्लैक एक्ससरसाइज़ करने के लिए सबसे पहले आप सीधे लेट जाए और अपने घुटनों को मोड़ लें, अब अपने हाथों से 90 डिग्री का एंगल बनाएं, इस एक्ससरसाइज़ को आप प्रतिदिन करें। इस एक्ससरसाइज़ को करने से आपके पेट की मसल्स स्ट्रॉन्ग बनती हैं और यह एक्ससरसाइज़ चर्बी से निजात दिलाने में काफी मददगार साबित हो सकती हैं।

प्लैंक एक्ससरसाइज़

प्लैंक एक्ससरसाइज़ से पेट की मसल्स मजबूत बनती है, इस एक्ससरसाइज़ को प्रतिदिन 30 सेकंड के लिए करें। इस एक्ससरसाइज़ को करने के लिए आप अपने पैरों के पंजों पर भार डाल दें और कोहनी से नीचे की तरफ झुके रहें और आप इस पोजीशन में कुछ देर के लिए टिके रहें। इसके बाद आप अपने सामान्य स्थिति में आ जाएं, ऐसा करने से आपका लोअर बेली फैट धीरे-धीरे कम होगा।

साइड प्लैंक

लोअर बेली फैट को कम करने के लिए साइड प्लैंक एक्ससरसाइज को 35 मिनट के लिए अवश्य करें। इस एक्ससरसाइज़ को करने के लिए सबसे पहले आप करवट लें और फिर हाथ के बल लेट जाएं और अपने हाथ पर पूरा वजन डाल दें। इसके बाद इस एक्ससरसाइज़ को दूसरी तरफ से भी करे। इस एक्ससरसाइज़ को आप प्रतिदिन करे क्योंकि इसके करने से आपका बेली फैट कम होने लगेगा और आप भी पतली कमर पा सकती है।

जैकनाइफ सिटअप

जैकनाइफ सिटअप एक्ससरसाइज़ करने के लिए सबसे पहले आप जमीन पर सीधे लेट जाएं और फिर अपने पैरों को ऊपर की तरफ उठाएं, ऐसा आप दूसरे पैर के साथ भी करे। इतना ही नहीं आप अपने पैर को उठाते समय अपने हाथों को छूने की भी कोशिश करें। ऐसा करने से आपका बेली फैट जरूर करे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोई भी एक्ससरसाइज़ करने के पहले दिन शरीर में दर्द होगा लेकिन आप इस बात से ना घबराएँ बल्कि इसे प्रतिदिन करे क्योंकि जब आप इसे प्रतिदिन करेंगी तो धीरे-धीरे दर्द होना कम हो जाएगा और आपका बेली फैट कम भी हो जाएगा। दरअसल जब भी आप कोई नई चीज शुरू करने जाते हैं तो शुरुआत में वो आपको पसंद नहीं आता हैं लेकिन जब उसे प्रतिदिन करने लगते हैं तो आपको उसकी आदत लग जाती हैं और धीरे-धीरे वह चीज आपको अच्छी लगने लगती हैं।

यह भी पढ़ें :

Recommended For You

About the Author: Kumar Gourav

Leave a Reply