अगर आप अपने दिमाग को कमजोर होने से बचाना चाहते है तो इन बातों का अवश्य रखें ध्यान

जरा हटके, वायरल वीडियो, स्वास्थ्य

दिमाग इंसानी शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है यही वो अंग है जो हमारी पूरी बॉडी को नियंत्रित रखता है और शरीर के सारे कार्यो को करवाता है आप लोगो में से कई सारे लोगो ने पढ़ा होगा की ये खाने से दिमाग तेज़ होता है और कई लोगो ने तो इन चीज़ो को खाया भी होगा और दिमाग को तेज़ करने की कोशिश भी करि होगी लेकिन क्या आप जानते है दिमाग को अगर तेज़ किया जा सकता है

खाने में तो ऐसी बहुत सी चीज़े है जिनको खाने से दिमाग कमज़ोर हो सकता है यदि आप इन चीज़ो का ज्यादा इस्तेमाल करेंगे तो आपका दिमाग कमज़ोर हो जाएगा। आइये जानते है क्या है वो चीज़े जिनके सेवन से दिमाग हमारा बीमार अथवा कमज़ोर होता है.

दिमाग के लिए नुक्सान देय चीज़े

1. अधिक मीठा


मीठा खाना किसे पसंद नहीं होगा मीठा खाना ज्यादतर लोग सभी पसंद करते है ऐसे बहुत ही काम लोग होंगे जो मीठा खाना पसंद नहीं करते है हम आपको बता दे की ज्यादा मीठा खाने से दिमाग कमज़ोर हो जाता है। हम जो चीज़े याद रखते है वो शुगर की वजह से याद करने की ताकत कम हो जाती है। जिन खाने में फ्रक्टोस बहुत ज्यादा पाया जाता है, उस प्रकार की चीज़ो के सेवन से भी बचना चाहिए।

2. जंक फ़ूड


आजकल देखा गया है की लोग खाना कम खाते है और बाहर की चीज़े जैसे :- चाउमीन, पिज़्ज़ा, बर्गर आदि चीज़ो का सेवन अधिक करने लगे है और यही सब खा कर अपना पेट भर लेते है। क्या आपको पता है एक शोध के दौरान बहुत ही हैरान कर देने वाले नतीजे सामने आये है जो लोग जंक फ़ूड का इस्तेमाल अधिक करता है उनके दिमाग के हॉर्मोन्स पुरे बदल जाते है और घबराहट, तनाव और चिंता में अधिक घिर जाता है। इंसान के दिमाग को तंदरुस्त रहने के लिए डेपोमाइन का पूरा बना रहना जरुरी है इसकी काम मात्रा होने की वजह से आपका दिमाग कमज़ोर हो जाता है।

3. तली-भुनी चीज़े

इंसान पकोड़े खाने का भी बहुत शौक़ीन होता है और तली-भुनी चीज़े खाने खा भी वो इन चीज़ो को भी बहुत ही चटकारे लेके खता है ज्यादा तली ही चीज़े खाने से भी इंसानी दिमाग कमज़ोर होता है। ज्यादा तली हुई चीज़े खाने से दिमाग के नर्व सेल्स को ख़त्म करने लगता है और एक वक़्त के बाद इसकी कमी से दिमाग कमज़ोर हो जाता है।

आजकल शुगर से बचने के लिए बाज़ार में शुगर फ्री वाली चीज़े आ गई है इनमे शुगर की मात्रा तो काम होती है बहुत लेकिन इसके भी अधिक इस्तेमाल से दिमाग कमज़ोर होता है।


Leave a Reply