हवाई जहाज कितना माईलेज देता हैं, जाने इसके हर किलोमीटर पर कितना लीटर इंधन लगता हैं

टेक्नोलॉजी

हवाई जहांज बड़ी ही काम की चीज होता हैं. ये हमारी यात्रा का समय घटा देता हैं. इसकी सहायता से कई हजार किलोमीटर की यात्रा भी चाँद घंटों में ही हो जाती हैं. इसलिए बस या ट्रेन के मुकाबले ये सबसे तेज और सुविधाजनक वाहन होता हैं. आप में से कई लोग भी हवा जहाज में सफ़र जरूर कर चुके होंगे. हालाँकि कुछ लोग ऐसे भी हैं जो हवाई जहाज की यात्रा का सपना देख रहे हैं. हवाई जहाज की यात्रा सबसे महँगी यात्रा मानी जाती हैं. इसके टिकट के दाम हजारों में होते हैं. ऐसा इसलिए भी हैं क्योंकि हवाई जहाज को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में काफी खर्चा हो जाता हैं. एरोप्लेन में बैठने से लेकर अपने गंतव्य पर उतरने तक में एक प्रॉपर प्रोसेस होती हैं जिसका मैनेजमेंट भी देखना होता हैं. वैसे हवाई जहांज की यात्रा के महंगे होने के पीछे की सबसे बड़ी वजह इसमें लगने वाला इंधन होता हैं.

हाविया यात्रा के लिए एक स्पेशल इंधन का इस्तेमाल होता हैं, इसलिए ये सामान्य इंधन की तुलना में महंगा भी होता हैं. इसके अलावा इतने बड़े हवाई जहांज को उड़ाने के लिए काफी सारा इंधन खर्च भी हो जाता हैं. ट्रेन और बस की बात करे तो इनमे इंधन खपत में लगा पैसा हवाई जहाज की तुलना में बहुत कम होता हैं. ट्रेन में तो एक साथ कई बोगियां होती हैं तो यात्रियों के बढ़ने की वजह से इसकी यात्रा का खर्च भी कम हो जाता हैं. हालाँकि एरोप्लेन के मामले में कहानी पूरी लाग होती हैं. एक खाली हवाई जहाज का वजन ही अत्यधिक होता हैं. फिर सवारियां और उनका सामान वगैरह का वजन एक्स्ट्रा हो जाता हैं. इस सभी चीजों को हवा में घंटों उड़ाए रखने के लिए भारी मात्र में इंधन की खपत होती हैं.

ऐसे में क्या आप ने कभी सोचा हैं कि एक हवाई जहाज आखिर कितना माइलेज देता होगा? भारत में जब भी कोई नई बाइक या कार खरीदता हैं तो सबसे पहले उसका माइलेज जरूर देखता हैं. एक वाहन एक किलोमीटर की यात्रा में कितना इंधन या कहे पैसा खर्च करता हैं ये ज्यादातर भारतीय नागरिको के लिए अहम होता हैं. आप में से कईयों को बस के माइलेज के बारे में भी जानकारी होगी. लेकिन क्या आप ने कभी ये जानने की कोशिश की हैं कि हवाई जहांज की एक किलोमीटर की यात्रा में आखिर कितना इंधन खर्च हो जाता होगा? आज हम आपके इसी सवाल का जवाब देने जा रहे हैं. इस सवाल का जवाब सुन आप भी यक़ीनन हैरान रह जाएंगे और आपकी समझ में आ जाएगा कि आखिर ये हवाई यात्राएं इतनी महँगी क्यों होती हैं.

ये हैं हवाई जहाज का माइलेज

बोइंग एयर लाइन्स ने अपनी वेबसाइट पर अपने जहाजों के माइलेज की जानकारी दे रखी हैं. उनके अनुसार हवाई जहाज के उड़ने पर हर सेकंड में चार लीटर इंधन की खपत होती हैं. मसलन यदि एक फ्लाईट दस घंटे की हैं तो उसमे डेढ़ लाख लीटर इंधन खर्च हो जाता हैं. उन्होंने इसका एक एवरेज भी बताया हैं जो इस प्रकार हैं. हवाई जहाज के एक किलोमीटर उड़ने में लगभग 12 लीटर इंधन खर्च हो जाता हैं. यानी हम कह सकते हैं कि आमतौर पर एक हवाई जहाज का माइलेज 12 लीटर / किलोमीटर होता हैं.


Leave a Reply