अध्यात्म

माता लक्ष्मीजी ने इंद्र को बताया था अमीरी-गरीबी का रहस्य, ऐसे घरों में नहीं ठहरती लक्ष्मी

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं धन की देवी माता लक्ष्मी जी को माना गया है, अगर इनकी कृपा किसी व्यक्ति पर हो तो उस व्यक्ति के जीवन में कभी भी धन से जुड़ी हुई परेशानी उत्पन्न नहीं होती है, परंतु अगर यह किसी व्यक्ति से नाराज हो जाए तो उस व्यक्ति के जीवन में धन से जुड़ी हुई समस्याओं के साथ-साथ बहुत सी समस्याएं उत्पन्न होने लगती है, वैसे तो हर कोई व्यक्ति माता लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त करना चाहता है परंतु सभी को इनका आशीर्वाद नहीं मिल पाता है, धन की देवी माता लक्ष्मी जी जगत के पालनहार भगवान विष्णु जी की पत्नी है और हर कोई व्यक्ति इनकी पूजा आराधना करता है, जिससे इनके जीवन से धन से जुड़ी भी परेशानियां दूर हो सके और इनका जीवन धन और खुशियों से परिपूर्ण रहे।

वैसे देखा जाए तो हर कोई व्यक्ति धनवान बनना चाहता है, परंतु कोई व्यक्ति अमीर होता है तो कोई गरीब होता है, आखिर इसके पीछे वजह क्या है? आपको बता दें कि यही सवाल इंद्र ने माता लक्ष्मी जी से किया था, इंद्र ने माता लक्ष्मी जी के पास जाकर उनसे यह पूछा था कि आपकी पूजा तो हर कोई व्यक्ति करता है परंतु ऐसा क्यों है कि कोई मनुष्य अमीर है और कोई मनुष्य गरीब है, इंद्र के इस सवाल का जवाब देते हुए माता लक्ष्मी जी ने अमीरी और गरीबी के रहस्य को बताया था, आज हम आपको लक्ष्मी जी ने इंद्र देवता को कौन सी महत्वपूर्ण बातें बताई थी इसके बारे में जानकारी देने वाले है।

माता लक्ष्मी जी ने इंद्र को बताए थे यह रहस्य

  • धन की देवी माता लक्ष्मी जी ने इंद्र को कहा था कि व्यक्ति अमीर और गरीब अपने कर्मों के अनुसार बनता है, जो व्यक्ति मेरी पूजा अर्चना करता है उसको मान सम्मान बनाए रखना चाहिए, जो व्यक्ति अपनी पूर्ण श्रद्धा से माता की आराधना नहीं करता है उसको किसी भी प्रकार का लाभ प्राप्त नहीं होता है।
  • माता लक्ष्मी जी ने यह बताया था कि जिस घर के अंदर दिन रात क्लेश का माहौल बना रहता है उस घर के अंदर माता लक्ष्मी जी बिल्कुल भी नहीं रुकती हैं।
  • माता लक्ष्मी जी ने इंद्र को बताया था कि व्यक्ति चाहे मेरी कितनी भी पूजा कर ले लेकिन जिस घर में शांति नहीं होती है, उस घर में मैं कभी भी वास नहीं करती हूं।
  • माता लक्ष्मी जी ने बताया था कि जिस घर के अंदर सुख शांति बनी रहती है घर परिवार के लोग सभी मिलजुल कर आपस में रहते हैं वहां पर मेरा वास रहता है।
  • माता लक्ष्मी जी का एक रूप अन्न भी है जो लोग गुस्से में आकर भोजन की थाली फेक देते हैं उनकी इन आदतों की वजह से उनको कई नुकसान से गुजरना पड़ता है, उनके घर परिवार में धन की कमी बनी रहती है और पारिवारिक सुख को भी नुकसान पहुंचता है।

उपरोक्त माता लक्ष्मी जी ने अमीर व्यक्ति और गरीब व्यक्ति के रहस्य भगवान इंद्र को बताए थे, जिस घर का माहौल ऐसा होता है वहां पर कभी भी धन की लक्ष्मी नहीं ठहरती हैं, इसलिए अगर आप धनवान बनने की चाहत रखते हैं तो अपने घर परिवार में सुख शांति बनाए रखें और कभी भी किसी प्रकार का वाद विवाद ना करें, क्योंकि इसकी वजह से माता लक्ष्मी जी आपसे रुष्ट हो जाती हैं आपको हमेशा अपने घर की महिलाओं का मान सम्मान करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button