कार्तिक पूर्णिमा को इन उपायों से मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, जीवन में आएगी खुशियों की बहार

हिंदू धर्म में ऐसे बहुत से अवसर होते हैं जिनमें देवी-देवताओं की पूजा अर्चना करके इनका आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है, इन्हीं अवसरों में से एक कार्तिक पूर्णिमा है, इस वर्ष 12 नवंबर 2019 को कार्तिक पूर्णिमा का अंतिम अवसर है, यह पवित्र महीना देवी देवताओं को प्रसन्न करने के लिए बहुत ही शुभ माना गया है, इस महीने में एक साथ समस्त देवी देवताओं को प्रसन्न किया जा सकता है, कार्तिक पूर्णिमा धन की देवी माता लक्ष्मी जी को अति प्रिय है, अगर आप इस दिन माता लक्ष्मी जी की पूजा अर्चना और आराधना करते हैं तो इससे माता लक्ष्मी जी अति शीघ्र प्रसन्न होती है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कार्तिक पूर्णिमा के कुछ उपायों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आप इन उपायों को करते हैं तो इससे माता लक्ष्मी जी आप से जल्द प्रसन्न होंगी और आपके जीवन में खुशियों की बहार आ सकती है, इन उपायों को करने से माता लक्ष्मी जी का आपके ऊपर आशीर्वाद हमेशा बना रहेगा।

आइए जानते हैं कार्तिक पूर्णिमा के दिन किन उपायों से मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

  • ऐसा बताया जाता है कि पूर्णिमा के दिन धन की देवी माता लक्ष्मी जी पीपल के वृक्ष पर निवास करती है, अगर व्यक्ति इस दिन पीपल के पेड़ पर मीठा जल और दूध मिलाकर अर्पित करता है तो इससे माता लक्ष्मी जी उस व्यक्ति से जल्द खुश होती हैं।

  • अगर आप कार्तिक पूर्णिमा के दिन निर्धन लोगों को चावल का दान करते हैं तो इससे चंद्र ग्रह से मिलने वाले बुरे फल दूर होते हैं।
  • कार्तिक पूर्णिमा के दिन अगर आप शिवलिंग पर कच्चा दूध शहद और गंगाजल मिलाकर अर्पित करते हैं तो इससे महादेव की कृपा प्राप्त होती है।
  • ऐसा बताया जाता है कि अगर व्यक्ति अपने घर के मुख्य द्वार पर कार्तिक पूर्णिमा के दिन आम के पत्तों का तोरण लगाता है तो इससे घर परिवार की परेशानियां दूर होती है।

  • कार्तिक पूर्णिमा के दिन चंद्रमा के उदय होने के पश्चात खीर में मिश्री और गंगाजल मिलाकर धन की देवी माता लक्ष्मी जी को भोग अर्पित कीजिए, इससे माता लक्ष्मी जी प्रसन्न होती हैं।
  • अगर आप चाहते हैं कि घर परिवार में विशेष समृद्धि का योग बने तो आप अपने घर के द्वार पर रंगोली अवश्य बनाइए, इस उपाय को करने से सभी नवग्रह प्रसन्न होते हैं, जिससे आपके ऊपर से ग्रहों का बुरा प्रभाव दूर होगा और आप अपना जीवन खुशियों भरा व्यतीत करेंगे।

व्यक्ति का जीवन बहुत ही दुर्लभ माना गया है, व्यक्ति अपने पूरे जीवन काल में बहुत सी अच्छी और बुरी परिस्थितियों से गुजरता है, जब व्यक्ति के जीवन में खुशियां आती है तो उसको किसी बात की चिंता नहीं रहती है परंतु जब व्यक्ति के जीवन में परेशानियां उत्पन्न होने लगती है तो इस अवस्था में व्यक्ति काफी विचलित हो उठता है और वह अपनी परेशानियों से छुटकारा पाने के तरीके ढूंढता है परंतु शास्त्रों में कुछ विशेष अवसर और मुहूर्त बताए गए हैं जिनमें अगर व्यक्ति कुछ विशेष उपाय करता है तो वह अपने जीवन की परेशानियों को कम कर सकता है, उपरोक्त कार्तिक पूर्णिमा के दिन किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में जानकारी दी गई है जिनको अगर आप करते हैं तो इससे माता लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त होगी और माता लक्ष्मी जी के आशीर्वाद से आपके जीवन की बहुत सी परेशानियां दूर हो सकती है।

Leave a Reply