xpornplease pornjk porncuze porn800 porn600 tube300 tube100 watchfreepornsex
मकर संक्रांति को बरतनी होगी सावधानियां, भूलकर भी ना करें यह काम, वरना होगी परेशानी -
अध्यात्म

मकर संक्रांति को बरतनी होगी सावधानियां, भूलकर भी ना करें यह काम, वरना होगी परेशानी

हिंदू धर्म में मकर सक्रांति के त्यौहार को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है, वैसे देखा जाए तो मकर संक्रांति का त्यौहार प्रत्येक वर्ष जनवरी के महीने में 13 तारीख या फिर 14 तारीख को आता है, परंतु वर्ष 2020 में मकर संक्रांति का त्यौहार 13 और 14 तारीख को नहीं है बल्कि इस बार 15 जनवरी 2020 को मकर संक्रांति का त्यौहार मनाया जाएगा।

धार्मिक, ज्योतिष और वैज्ञानिक दृष्टिकोण से मकर संक्रांति का पर्व बहुत ही महत्वपूर्ण है, इस दिन स्नान, दान-पुण्य आदि का विशेष महत्व माना गया है, परंतु इस दिन कुछ ऐसे काम भी हैं जिनको लेकर व्यक्ति को सावधानी बरतनी बहुत ही जरूरी है, अगर आप यह सावधानिया नहीं बरतेंगे तो आपको अपने जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, आज हम आपको कुछ ऐसे कार्य बताने वाले हैं जिनसे आप मकर संक्रांति वाले दिन दूर रहे, इस दिन यह कार्य भूल कर भी मत कीजिए।

आइए जानते हैं मकर संक्रांति के दिन कौन से कार्य नहीं करने चाहिए

1. मकर संक्रांति वाले दिन आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि बिना स्नान किए कुछ भी ना खाए, बहुत से लोगों की आदत होती है कि वह बिना नहाए चाय आदि पीकर कुछ खा पी लेते हैं, परंतु यह करना ठीक नहीं है, अगर आपकी भी आदत ऐसी है तो आप कम से कम मकर संक्रांति वाले दिन बिल्कुल भी ऐसा मत कीजिए, मान्यता अनुसार गंगा या फिर किसी अन्य पवित्र नदी में स्नान और दान करने के बाद ही कुछ खाया पिया जा सकता है।

2. मकर संक्रांति वाले दिन आप मांस, मछली, अंडा, लहसुन, प्याज का सेवन भूल कर भी मत कीजिए।

3. आप मकर संक्रांति के दिन किसी भी प्रकार की नशीली चीजों का सेवन ना करें, मकर संक्रांति के दिन इन चीजों का सेवन करना ठीक नहीं माना जाता है।

4. अगर मकर संक्रांति के दिन आपके घर पर कोई भी गरीब, साधु या फिर बुजुर्ग आता है तो उसको कभी भी खाली हाथ ना जाने दे, उसको अपनी शक्ति अनुसार कुछ ना कुछ अवश्य दीजिए क्योंकि मकर संक्रांति के दिन दान करने का बहुत ही महत्व माना गया है, आप दान के रुप में तिल या फिर कोई भी सामान दे सकते हैं।

5. आप मकर संक्रांति के दिन गुस्सा करने से बचें, आपको इस दिन अपनी वाणी पर काबू रखने की आवश्यकता है, आप लोगों से अच्छा व्यवहार करें और मधुर बोल बोले।

6. आप मकर संक्रांति के दिन पेड़ों की कटाई भूल कर भी मत कीजिए।

7. अगर आप किसान हैं तो मकर संक्रांति के दिन फसल की कटाई ना करें क्योंकि मकर संक्रांति को प्रकृति से जुड़ा हुआ पर्व माना गया है।

8. अगर आप चाहते हैं कि सूर्य देवता का आशीर्वाद आपके ऊपर हमेशा बना रहे तो आप शाम के समय सूर्यास्त के पश्चात भोजन मत कीजिए, क्योंकि मकर संक्रांति के दिन सूर्यास्त के बाद भोजन करना ठीक नहीं माना जाता है।

हिंदू धर्म मान्यता अनुसार मकर संक्रांति वाले दिन उपरोक्त कार्य व्यक्ति को नहीं करने चाहिए, अगर व्यक्ति इस तरह के कोई भी कार्य करता है तो इसकी वजह से उसके जीवन में परेशानियां उत्पन्न होने लगती है, अगर आप नहीं चाहते हैं कि आप से सूर्य देवता नाराज हो और आपके जीवन में परेशानियां आए तो आप यह कार्य मकर संक्रांति के दिन भूल कर भी मत कीजिए।

Leave a Reply

Back to top button