4G नेटवर्क के बाद भी नही मिल रही अच्छी इंटरनेट स्पीड तो आज ही करे ये सेटिंग

DMCA.com Protection Status

सस्ती होती टेक्नालजी और सस्ते इंटरनेट की बदौलत आज हर किसी के हाथ में एक स्मार्टफोन आ गया है, आलम ये है की आज के समय में स्मार्टफोन एक ऐसी वस्तु हो चुकी है जो तकरीबन 100 में से 90 लोगों के पास है। वैसे भी अगर ध्यान दिया जाए तो आजकल अधिकतर लोगों के पास 4जी सपोर्ट वाले स्मार्टफोन ज्यादा हैं। ऐसे में आपके फोन में एयरटेल, जियो, वोडाफोन, आइडिया आदि तमाम टेलिकॉम कंपनियाँ 4जी सिम भी उपलब्ध करा रही है और साथ हि साथ इस बात का भी दावा करती रहती हैं की उनका नेटवर्क सबसे बेहतर है और आपको उनसे ही सबसे तेज़ और बेहतर स्पीड मिलेगी।

ऐसे बढ़ाएँ फोन की इंटरनेट स्पीड

जहां तक देखा जाए तो शहरों में तो 4जी नेटवर्क की स्थिति काफी हद तक ठीक है मगर जैसे ही थोड़ा सा गांव वाले इलाके में आते है तो 4जी ज्या 3जी भी डगमगाने लगता है। अब नेटवर्क चाहे 3जी का हो या फिर 4जी का अगर इंटरनेट की स्पीड अच्छी मिल रही है फिर तो सही है लेकिन समस्या तब आणि शुरू हो जाती है जब आप 4जी सिम और 4जी फोन दोनों ही लेकर आते है और उसके बाद भी आपको स्पीड 3जी या उससे भी कम की मिलती है, ऐसी स्थिति में आपकी झल्लाहट बाहर आनी तय है।

खैर आपको बता दें की अगर आपके 4जी फोन में भी इंटरनेट की स्पीड अच्छी नहीं आ रही तो परेशान होने की बात नहीं है क्योंकि आज हम आपको एंड्रॉयड स्मार्टफोन में 4जी नेटवर्क की स्पीड बढ़ाने का तरीका बताने वाले हैं। सबसे पहले तो आपको यह बता दें की अगर आपके इलाके में कॉपर केबल की जगह फाइबर केबल का इस्तेमाल हुआ है तो नेटवर्क अच्छा रहेगा और स्पीड भी मिलेगी। जियो की स्पीड एयरटेल के मुकाबले इसीलिए अच्छी है।

बता दें की अगर आपका इंटरनेट स्लो चल रहा है तो ऐसा में आपको सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग्स चेक कर लेनी चाहिए। असल में आपको बता दें की फोन की सेटिंग में आपको नेटवर्क सेटिंग में जाना है जहां पर आपको preferred type of network को 4G या LTE सेलेक्ट कर लेना है।

इतना कर लेने के बाद आप अपने फोन में नेटवर्क सेटिंग्स में ही Access Point Network (APN) की सेटिंग को भी एक बार जरूर से चेक कर लें क्योंकि बेहतर इंटरनेट स्पीड के लिए आपके फोन में सही APN का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। बताते चलें की एपीएन सेटिंग के मीनू में जाकर आपको सेटिंग को डिफॉल्ट के रूप से सेट कर देना है, बस हो गया आपका काम। अब अप देखेंगे की आपकी इंटरनेट की स्पीड अब पहले की अपेक्षा काफी बेहतर हो गयी है।

हालांकि यहाँ पर एक बात का ध्यान रखना भी बहुत ही आवश्यक है की इसके अलावा फोन में मौजूद सोशल मीडिया पर नजर रखना काफी आवश्यक है जैसे की फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम, आदि। इस तरह के ऐप आपके फोन की स्पीड को काफी कम कर देते हैं और डाटा भी ज्यादा खपत करते हैं। इसके लिए आपको कुछ जरूरी सेटिंग्स कर लेनी चाहिए जैसी की विडियो को ऑटो प्ले बंद कर देना।

यह भी पढ़ें :

Recommended For You

About the Author: Kumar Gourav

Leave a Reply