xpornplease pornjk porncuze porn800 porn600 tube300 tube100 watchfreepornsex
अधिक प्रिय है हनुमानजी को यह चीजें, मंगलवार को भक्त जरूर चढ़ाएं यह भोग, बजरंगबली होंगे प्रसन्न -
अध्यात्म

अधिक प्रिय है हनुमानजी को यह चीजें, मंगलवार को भक्त जरूर चढ़ाएं यह भोग, बजरंगबली होंगे प्रसन्न

मंगलवार का दिन महाबली हनुमान जी को समर्पित है, इस दिन हनुमान जी की विशेष पूजा अर्चना की जाती है, हनुमान जी को कलयुग में अजर अमर देवता माना जाता है, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार देखा जाए तो जो भक्त हनुमान जी की पूजा अर्चना करता है उसको विशेष लाभ की प्राप्ति होती है, वैसे देखा जाए तो हर कोई व्यक्ति वर्तमान समय में हनुमान जी की कृपा प्राप्त करना चाहता है, ऐसा बताया जाता है कि जो भक्त भगवान श्री राम जी का नाम जपता है उसके ऊपर हनुमान जी की कृपा दृष्टि बनी रहती है, इसके अलावा हनुमान चालीसा पाठ करने से व्यक्ति के जीवन के बहुत से दुखों का निवारण होता है।

अगर आप भी हनुमान जी को प्रसन्न करने का प्रयास करते हैं तो आपको यह जरूरी बात अवश्य जाननी चाहिए, आज हम आपको हनुमान जी की प्रिय चीजों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आप हनुमान जी की पूजा के दौरान इनको प्रसाद के रूप में भोग लगाते हैं तो इससे हनुमान जी आप से शीघ्र प्रसन्न होंगे, आखिर बजरंगबली की यह प्रिय चीजें कौन सी है? चलिए जानते हैं इनके बारे में।

हनुमानजी को प्रिय हैं यह चीजें

पुष्प की माला

आप मंगलवार के दिन हनुमान जी को पुष्पों की माला अवश्य अर्पित कीजिए, ऐसा करने से आपकी सभी इच्छाएं हनुमान जी पूरी करेंगे, अगर आप सच्चे मन से हनुमान जी को किसी भी फूल की माला अर्पित करते हैं तो इससे हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है, आप हनुमान जी के चरणों में गुलाब का फूल अर्पित करें।

सिंदूर करें अर्पित

अगर आप मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा अर्चना कर रहे हैं तो इनकी पूजा के दौरान इनको सिंदूर अवश्य अर्पित कीजिए क्योंकि सिंदूर इनको अति प्रिय है, आप मंगलवार के साथ-साथ शनिवार के दिन भी हनुमान जी की पूजा के दौरान सिंदूर जरुर चढ़ाएं, अगर आप मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी को चोला अर्पित कर सकते हैं तो यह अति उत्तम माना गया है।

बूंदी से बनी चीजें

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि मंगलवार के दिन अगर व्यक्ति हनुमान जी की पूजा अर्चना करता है या इनका उपवास करता है तो इनको बूंदी का भोग अवश्य लगाता है, आपने हर हनुमान मंदिर में देखा होगा कि मंगलवार के दिन हनुमान जी को विशेष रूप से बूंदी का भोग लगाया जाता है, आप बूंदी से बनी हुई किसी भी चीज का भोग हनुमान जी को लगा सकते हैं।

बेसन का लड्डू

मंगलवार के दिन बेसन के लड्डू का भोग भी हनुमान जी को लगाया जाता है, हनुमान जी को बूंदी के साथ-साथ बेसन के लड्डू भी अति प्रिय है।

उपरोक्त आपको हनुमान जी की प्रिय चीजों के बारे में जानकारी दी गई है, अगर आप इन चीजों को मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा के दौरान अर्पित करते हैं तो इससे हनुमान जी अति शीघ्र प्रसन्न होते हैं, जिससे आपके जीवन की बहुत सी भी परेशानियों का समाधान होता है, इसके अलावा आप हनुमान जी को अपनी श्रद्धा और इच्छा अनुसार कुछ भी सात्विक भोजन का भोग लगा सकते हैं, ऐसा बताया जाता है कि महाबली हनुमान जी अपने भक्तों की भक्ति और सच्ची श्रद्धा देखते हैं, जो भक्त अपने सच्चे मन से हनुमान जी की पूजा अर्चना करता है उसके ऊपर इनका आशीर्वाद हमेशा बना रहता है, इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन की सभी परेशानियां दूर हो और हनुमान जी आपका हमेशा साथ दे तो इन बातों का ध्यान अवश्य रखें।

Leave a Reply

Back to top button