सुंदरता को निखारने का काम करते हैं प्याज के छिलके, जानें प्याज के छिलकों से जुड़े फायदे

DMCA.com Protection Status

प्याज के छिलके काफी लाभकारी होते हैं और इनका इस्तेमाल करने से त्वचा और सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचते हैं। इसलिए आप प्याज के छिलके कूड़े में ना फेंके और इनका प्रयोग कर अपनी सुंदरता को और बढ़ा लें। प्याज के छिलकों से कौन-कौन से फायदे जुड़े हुए हैं, वो इस प्रकार हैं-

प्याज के छिलकों से होने वाले फायदे –

 बैड कोलेस्ट्राल का स्तर कम करे

प्याज के छिलकों का पानी पीने से बैड कोलेस्ट्राल के स्तर को कम किया जा सकता है। जिन लोगों को भी बैड कोलेस्ट्राल है वो लोग रात के समय प्याज के छिलके पानी के अंदर डाल दें और सुबह पानी में से छिलकों को निकालकर, इस पानी को पी लें। इस पानी में आप चाहें तो चीनी या शहद भी मिला सकते हैं। लगातार एक हफ्ते तक प्याज के छिलकों का पानी पीने से बैड कोलेस्ट्राल का स्तर अपने आप ही कम हो जाएगा और नियंत्रण में आ जाएगा।

बालों को बनाए मजबूत

अगर आपके बाल कमजोर हैं, तो आप प्याज के छिलकों के पानी से अपने बालों को धोया करें। प्याज के छिलकों के पानी से बालों को धोने से ये मजबूत हो जाते हैं और साथ में ही मुलायम और चमकदार भी हो जाते हैं।

चेहरे को चमकाए

चेहरे के दाग और धब्बों को गायब करने में भी प्याज के छिलके काफी लाभदायक होते हैं। चेहरे पर दाग-धब्बे होने पर आप प्याज के छिलकों का फेस पैक बना लें और इसे अपने चेहरे पर लगा लें। फेस पैक को लगाने से  दाग-धब्बे एकदम सही हो जाएंगे।

कैसे तैयार करें फैस पैक –

आप थोड़े से प्याज के छिलकों को पीस लें और फिर इनके अंदर हल्दी और पानी को मिला दें। इस पैक को आप अच्छे से पतला कर लें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट बाद साफ पानी से अपने चेहरे को साफ करे लें। चार दिनों तक इस फेस फैक को लगाने से आपके दाग धब्बे गायब हो जाएंगे। चेहरे के अलावा अगर आपके शरीर के किसी अन्य हिस्से पर भी धब्बे हैं तो आप इस फेस पैक को वहां पर भी लगा सकते हैं।

गले को करे सही

गला खराब होने पर आप प्याज के छिलकों को पानी में डाल लें और इस पानी को अच्छे से उबाल लें। फिर आप इस पानी को हल्का ठंडा करके पी लें। ये पानी पीने से आपका गला एकदम सही हो जाएगा। पानी के अलावा आप चाहें तो प्याज के छिलकों की चाय भी पी सकते हैं।

एलर्जी से मिले राहत

एलर्जी होने पर शरीर पर दाने निकल आते हैं और इन दानों पर खुजली होने लग जाती है। अगर आपको भी कभी किसी चीज से एलर्जी हो जाए, तो आप प्याज के छिलकों की मदद से एलर्जी को सही कर सकते हैं।

एलर्जी होने पर आप प्याज के छिलकों को पानी के अंदर रातभर भर भिगोकर रख दें और सुबह इस पानी को पी लें। पानी को पीने के अलावा आप चाहें तो इससे अपनी त्वचा को भी साफ कर सकते हैं, ऐसा करने से एलर्जी के दाने बैठ जाएंगे।

Recommended For You

Avatar

About the Author: Ritu Sharma

Leave a Reply