अन्य

इन चीज़ों को खाकर आप रह सकते हैं, 100 सालों तक जवान और बिमारियों से दूर !!

आजकल के जमाने में यह तय करना बहुत ही कठिन हो गया है कि हम क्या खाएं और क्या नहीं। बाजार में बहुत से प्रदार्थ ऐसे आ चुके हैं जो आपको तंदुरुस्त बनाए रखने में सहयता करते हैं। ऐसे बहुत से पदार्थ बाजार में मिलते हैं जिनसे आप बीमारियों से दूर रह सकते हैं पर यह तय करना बहुत मुश्किल हो गया है कि यह प्रदार्थ काम करते भी हैं या नहीं।

हमारा आजकल का रहन-सहन ही इस तरह बन चुका है जिससे हम अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख सकते और हमें बहुत सी बीमारियां लगती जा रही हैं। हम यह तो जानते ही हैं कि हमें अपना ख्याल रखना चाहिए पर हम अपने रहन-सहन में इतने व्यस्त हो चुके हैं कि हमें अपना ख्याल रखने का समय नहीं मिलता है। ऐसे में आप इन पदार्थों की ही सहायता लेकर स्वस्थ रहना फायदेमंद समझेंगे पर इनमे से कुछ पदार्थ ऐसे भी होते हैं जो आपको हानि पहुंचा सकते हैं।

आज हम इस लेख में आपको एक ऐसे मिश्रण के बारे में बताने जा रहे हैं जो अगर आप खाएंगे तो आप 100 सालों तक स्वस्थ और तंदुरुस्त बने रहेंगे। आप बूढ़े नहीं होंगे और 100 सालों तक जवान रहेंगे और आपको कोई भी बीमारी नहीं लगेगी। इस मिश्रण का हर रोज सेवन करने से आप हर बीमारी से दूर रहेंगे और आप कभी बीमार नहीं पड़ेंगे। यह मिश्रण एकदम घरेलू है और आयुर्वेदिक भी हैं। इससे आपको ना कोई हानि होगी सिर्फ लाभ ही होगा।

Source : Pinterest.com

 

तो चलिए जानते हैं इस मिश्रण को बनाने की विधि, आपको इस मिश्रण के लिए गेहूं के कुछ दाने चाहिए और मेथीदाना चाहिए। पहले तो आप चार चम्मच गेहूं के दाने लीजिए और उसको एक चम्मच मेथी दाने में मिला लीजिए। फिर इस मिश्रण को आप गिलास में डाल कर उसमें पानी डाल दीजिए, अब इस मिश्रण को आप उस गिलास में 24 घंटे के लिए रख दीजिए। 24 घंटे बाद गिलास के पानी को अलग कर दीजिए और गेहूं के दाने और मेथी दाने को अलग कर दीजिए। दानों को एक मोटे कपड़े में डालकर 24 घंटे के लिए अलग रख दीजिए अगर आप गर्मी के मौसम में यह कर रहे हैं तो कुछ कुछ समय बाद उस कपड़े पर पानी छिड़क दीजिए।

Source : Menfitness.com

 

वह दाने वहां अंकुरने के लिए हमने रखे हैं, अब जिस पानी में आपने वह दानों को भिगोया था उस पानी को लीजिए और उसमें आधा नींबू निचोड़ दीजिए। इसके बाद उसमें 2 ग्राम सोंठ डालिए और फिर 2 चम्मच शहद के साथ शहद को मिलाकर हर रोज सुबह इसका खाली पेट सेवन कीजिए। ऐसा करने से आपको कोई बीमारी नहीं लगेगी और सारी बीमारियां आपसे दूर भागेंगी। यह एक बहुत ही फायदेमंद आयुर्वेदिक इलाज है, जो हर बीमारी को दूर रखता है। अब 24 घंटे बाद जब वह दाने अंकुर जाएं तब उन्हें लीजिए और सुबह पिसी हुई काली मिर्च और सेंधा नमक के साथ ग्रहण कीजिए। अगर आप इस मिश्रण का हर रोज सेवन करेंगे तो आपका स्वास्थ्य एकदम अच्छा रहेगा और आप तंदुरुस्त रहेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button