दिलचस्प

गीले बालों पर टॉवल बांधते समय 99% महिलाएं करती हैं ये बड़ी गलती, बर्बाद हो जाते हैं बाल

बाल किसी भी महिला की सुंदरता में चार चाँद लगाने में अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे में लंबे, घने और चमचमाते बालों के लिए इनकी साफ सफाई बेहद जरूरी होती है। इसलिए महिलाएं हफ्ते में दो से तीन बार बाल धोती हैं। इन्हें धोने के बाद यह गीले हो जाते हैं और जल्दी सूखते नहीं है। इसलिए बहुत सी महिलाएं तौलिए से बाल बांध लेती हैं। इससे यह जल्दी सुख जाते हैं और बालों से पानी भी नहीं टपकता है। लेकिन ऐसा करना आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके बहुत से नेगेटिव पॉइंट्स है। आज हम इन्हीं पर चर्चा करेंगे।

गीले बाल तौलिए से बांधने के नुकसान

1. जब हम गीले बालों को तौलिए से बांधते हैं तो इसकी नसें खींचने लगती हैं। ऐसा करने से बाल ड्राई होने लगते हैं। इससे बालों की जड़ें कमजोर पड़ने लगती हैं। नतिजन आपके बाल अधिक झड़ने लगते हैं। यह कमजोर हो जाते हैं। फिर इनके टूटने के चांस बढ़ जाते हैं।

2. गीले बाल आपके तौलिए में जल्दी उलझते हैं। इससे जब आप तौलिया बाहर निकालती हैं तो आपके सभी कमजोर बाल इसमें उलझकर टूट सकते हैं। मतलब यदि आप हफ्ते में दो बार बाल धोकर तौलिया बांधती हैं तो हर बार आपके बाल कम होते चले जाएंगे।

3. गीले बालों को जब तौलिए से बांधा जाता है तो आपको इन्हें मोड़ना पड़ता है। इससे बालों पर और तनाव पड़ता है। इनमें खिंचाव बढ़ जाता है। नतिजन ये कमजोर होने लगते हैं। फिर आगे चलकर ये जल्दी टूट जाते हैं। इस तरह लॉंग टर्म में यह तकनीक आपके बालों की संख्या कम कर सकती है।

4. बाल हमेशा चमकदार और शाइन करते हुए ही अच्छे लगते हैं। लेकिन जब हम इन्हें तौलिए से लपेटते हैं तो इनकी चमक फीकी पड़ने लगती हैं। यह पहले की तरह शाइन नहीं करते हैं। ऐसा बाल और तौलिए के बीच बार बार घर्षण होने से होता है।

5. बालों में एक नेचुरल ऑइल मौजूद रहता है। यह बालों की ओवरऑल हेल्थ के लिए अच्छा होता है। लेकिन जब हम गीले बालों में तौलिया लपेटकर रखते हैं तो यह नेचुरल ऑइल खत्म होने लगता है। इससे आपके बालों की हेल्थ कमजोर पड़ने लगती है।

चेहरे पर टॉवल रगड़ने के भी हैं नुकसान

कुछ लोगों की आदत होती है कि बालों पर तौलिया बांधने के बाद वह चेहरे पर भी टॉवल रगड़ते हैं। ऐसा करना आपके चेहरे की स्किन के लिए ठीक नहीं होता है। इससे आपकी स्किन के हेल्थी सेल्स झड़ जाते हैं। वहीं चेहरे की स्मूथनेस कम हो जाती है। चेहरे का ग्लो चला जाता है। इसलिए सॉफ्ट टॉवल या कपड़े से चेहरे को बस थप-थप कर सुखाना चाहिए। ताकत से रगड़ना नहीं चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button