अन्य

जानिए कितनी बैटरी बचने पर आपको करना चाहिए अपना फ़ोन चार्ज !!

आज के समय मे फोन हमारा जीवन बन चुका है और हम सभी की जरूरत भी बन चुका है।शायद ही अब कोई ऐसा काम होगा जो फोन द्वारा संभव नही होगा।आज के इस समय मे ऐसा कोई व्यक्ति नही है जिसके पास फोन नही होता।चाहे कोई गरीब व्यक्ति हो या कोई अमीर हर व्यक्ति के पास उसकी जरूरत पूर्वक फोन जरूर होगा।

हम सभी फोन तो इस्तमाल कर रहे है लेकिन क्या हमें इसके बारे में पूरी जानकारी है इस सवाल का जवाब है जी नही हमे इसके बारे में पूरी जानकारी नही है।क्या हम जानते है हमे अपना फोन कब चार्ज करना चाइये।चलिए पड़ते है।

Source : Clark.com

 

जिस तरह से हमारा शरीर काम करता है कुछ उसी प्रकार फोन की बैटरी भी प्रणाली का काम करती है।फोन की रचना के दौरान बैटरी को जमा करने के लिए उसमे कुछ खास पॉइंट का निर्माण करा गया जिसे की उसमे ऊर्जा को जमा कर सके।जब इस पॉइंट्स में ऊर्जा खत्म हो जाती है तो आपका फोन स्विच ऑफ हो जाता है।

एक शोध के अनुसार ये बताया गया कि आपको कभी भी अपने फ़ोन की ऊर्जा पूरी खत्म होने नही देनी चाइये और साथ ही आपको अपनी बैटरी को पूरा चार्ज भी नही करना है ऐसा करने से बैटरी के फटने के चांस भी होते है।पूरा चार्ज करने से बैटरी गरम हो जाती है जिसे बैटरी का फटने का डर बना रहता है।

Source : itgurusatl.com

 

फोन एक्सपर्ट द्वारा ये सुजाव दिए गए है कि आप कभी भी बैटरी को पूर्ण रूप से खत्म होने मत दीजिये और ना ही बैटरी को पूरा चार्ज करिए।जब आपकी बैटरी 10-20 के बीच ने रहे इसे चार्ज करने को लगा दीजिये और 90% होने तक इसे चार्ज कर लीजिए।

आशा करते है ये पढ़ने के बाद जब कभी भी आप फोन को चार्ज पर लगाएंगे तो इन बातों को ध्यान रखेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button