अन्य

राई के इन फाएदों को देख कर हो जाएंगे आप हैरान, आप भी अपनाए यह फायदे !!

राई एक ऐसी वस्तु जिसके बारे में हर महिला जरूर जानती होगी शायद कोई परूष हो जिसे इसके बारे में ना पता हो लेकिन महिलाओं को इसके बारे में अवश्य ही जानकारी होगी।राई एक ऐसी वस्तु है जिसे महिलाये बहुत ही भली भांति खाना बनाने में उपयोग करती है।राई तड़का लगाने के काम में उपयोग की जाती है।

राई के रसोई घर वाले फायदे से तो जरूर आप वाकिफ़ होंगे लेकिन इसके अन्य भी बहुत फायदे है जो हम आज आपको बताने जा रहे है।
चलिए पड़ते है राई के फायदे।

राई के फायदे:

1)  यदि आपके सिर में फोड़े फुन्सी निकल जाते है तो आपके लिए राई फायदेमंद हो सकती है।आपको राई के पानी को अपने सिर में लगाना है।ऐसा करने से आपको जरूर ही इस समस्या से निजात मिलेगा।

2) जोड़ों का दर्द ये एक ऐसी समस्या है जो इंसान को लाचार बना देती है क्यूंकि अगर आपको जोड़ो का दर्द है तो आप अपना कोई भी कार्य अछे से नही कर पाएंगे।लेकिन यदि आप राई को पीसकर उसमें कपुर मिलाकर जोड़ों पर मालिश करते है तो आपको जोड़ो को दर्द होगा ही नही।

3) यदि आपको कोई कुष्ठ रोग है तो राई आपके लिए इस समस्या है का निवारण ले आया है।अगर आप राई के आटे को देसी घी में मिला कर कुष्ठ रोग वाले स्थान लगते है तो आप जरूर इस रोग से निपटारा कर लेंगे।

4) यदि आपके कान में नहाते हुए पानी चला जाता है या आपको कान में बहुत ही दर्द होता है तो राई के तेल को गरम करके उसकी 2-3 बूंद कानों में डाल लें तो ये आपके लिए फायदेमंद होगा।

Source : Wikipedia.com

5) जो लोग धूम्रपान करते है आपके देखा होगा उनके होंठ काले पड़ जाते है यदि आपके साथ भी ऐसा है तो अकरकरा और राई को समान मात्रा में पीस ले और इसे अपने होंठ पर लगाये ऐसा आपको 2 हफ्ते तक करना है।कुछ समय मे अवश्य ही आपको फर्क दिखने लगेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button