अध्यात्म

अगर शनि देव को करना चाहते हैं शांत, तो इस विशेष विधि से शनिवार को करें पूजा

जैसा कि हम सभी लोग अच्छी तरह जानते हैं कि शनिवार का दिन शनि महाराज का दिन होता है और इस दिन लोग शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं, शनिदेव एक ऐसे देवता है जो व्यक्ति के कर्मों के अनुसार ही उसको फल प्रदान करते हैं, हर कोई व्यक्ति शनिदेव की बुरी दृष्टि से बचना चाहता है, लेकिन जो लोग अपने जीवन में अच्छे कार्य करते हैं और सही मार्ग अपनाकर अपना जीवन व्यतीत करते हैं उनके ऊपर हमेशा शनिदेव की कृपा दृष्टि बनी रहती है, परंतु बुरे काम करने वाले लोगों को शनि देव के दंड का सामना करना पड़ता है।

शनिवार के दिन बहुत से लोग ऐसे हैं जो किसी ना किसी नुकसान का सामना करते हैं, वह अपने कामकाज बनाने की पूरी कोशिश करते हैं, परंतु उनके ऊपर शनि भारी होने की वजह से उनका कार्य बिगड़ता रहता है, यदि आप भी उन्हीं लोगों में से हैं जिनको अपने कामकाज में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और शनि देव आपसे नाराज है तो ऐसे में आप इनको शांत करने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं, दरअसल, अगर आप शनिवार के दिन इनकी विशेष विधि से पूजा करते हैं तो इससे शनिदेव प्रसन्न होंगे, आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से इनकी विशेष पूजा विधि के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

शनिवार को इस तरह करें शनि महाराज की पूजा

  • अगर आप शनिवार के दिन शनि देव की पूजा कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान करना होगा, इसके बाद आप साफ वस्त्रों का धारण करें, इसके बाद आप पीपल के पेड़ पर जल अर्पित कीजिए।
  • आप शनिवार के दिन शनि देव की लोहे से बनी हुई प्रतिमा लीजिए और उस प्रतिमा को पंचामृत से स्नान कराएं, इसके पश्चात आप शनिदेव की लोहे की प्रतिमा को चावलों से बनाए 24 दल के कमल पर स्थापित कीजिए, इतना करने के बाद आप शनिदेव की इस प्रतिमा की काले तिल, फूल, दीप, काले कपड़े और तेल आदि से पूजा कीजिए।
  • आप जब शनि देव के लोहे की प्रतिमा की पूजा कर रहे हो तब उस दौरान आप इन के 10 नामों कोणस्थ, कृष्ण, पिप्पला, सौरि, यम, पिंगलो, रोद्रोतको, बभ्रु,मंद, शनैश्चर का उच्चारण अवश्य कीजिए और पीपल की पूजा करने के बाद आप पीपल के तने पर सूत के धागे से सात बार परिक्रमा करके इस सूत को बांध दीजिए, इतना करने के बाद आपको शनि मंत्र “शनैश्चर नमस्तुभ्यं नमस्ते त्वथ राहवे। केतवेअथ नमस्तुभ्यं सर्वशांतिप्रदो भव॥” का जाप करना होगा और शनिदेव से प्रार्थना कीजिए।

शनिवार को यह काम करने से जरूर बचे

शनिवार के दिन कुछ कार्य ऐसे हैं जिनको करना ठीक नहीं माना जाता है, यदि आप शनिदेव की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप शनिवार के दिन अपने बाल या नाखून ना काटे क्योंकि इसकी वजह से शनिदेव नाराज हो जाते हैं, शनिवार के दिन लोहे का सामान घर में ना लाएं।

शनिवार के दिन यह काम करने से शनिदेव होते हैं प्रसन्न

अगर आप शनिवार के दिन दान करते हैं तो यह बहुत ही शुभ माना गया है, आप अपनी क्षमता के अनुसार किसी जरूरतमंद व्यक्ति को या फिर किसी मंदिर में शनिवार के दिन दान करें, इसके अलावा आप शनिवार के दिन शनिदेव को खुश करना चाहते हैं तो आप इस दिन जानवरों को परेशान ना करें और उनको खाने के लिए कुछ ना कुछ दे सकते हैं, क्योंकि शनि देव को जानवरों से अधिक लगाओ होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button