मनोरंजन

साइकिल खरीदने के लिए नहीं थे पैसे, पैर में हवाई चप्पल तक नहीं, देखें निरहुआ के गरीबी की तस्वीरे

भोजपुरी सिनेमा भी अब लोगों के बीच में पहचान रखने लगा है. भोजपुरी सिनेमा के कलाकार भी देशभर में सुर्ख़ियों में बने रहते हैं. भोजपुरी सिनेमा में निरहुआ, रवि किशन, खेसारी लाल यादव, मनोज तिवारी, रानी चटर्जी, आम्रपाली दुबे, काजल राघवानी आदि लोकप्रिय सितारें है.

आज आपसे हम बात करेंगे भोजपुरी सिनेमा में जुबलीस्टार कहे जाने वाले अभिनेता दिनेश लाल यादब उर्फ़ निरहुआ के बारे में. दिनेश लाल यादव निरहुआअ के नाम से जाने जाते हैं. वे किसी पहचान के मोहताज नहीं है. 44 वर्षीय निरहुआ अब सुपरस्टार होने के साथ ही उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ से भारतीय जनता पार्टी के सांसद भी हैं.

44 साल के हो चुके निरहुआ को कई लोग जानते है. उनके लाखों की संख्या में फैंस है. लेकिन कभी वे भी एक आम आदमी की तरह थे. उनका जीवन भी किसी आम व्यक्ति की तरह हुआ करता था. भोजपुरी सिनेमा में कदम रखने से पहले उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा था. यहां तक कि फिल्म इंडस्ट्री में आने के बाद भी उनका संघर्ष जारी रहा.

एक अभिनेता, सांसद के अलावा निरहुआ की पहचान गायक और टेलीविजन प्रस्तोता के रुप में भी है. निरहुआ का जन्म 2 फरवरी 1979 को उत्तर प्रदेश के गाजीपुर के छोटे से गांव टंडवा के मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था.

निरहुआ ने गरीबी को काफी एकरीबस ए देखा है. कभी उनके पिता कोलकता में 3500 रुपूपये प्रतिमाह कमाते थे. जिनमें पांच बच्चों का
भरण पोषण होता था. अपने पिता के पास कोलकाता में रहकर उन्होंने स्कूल की पढ़ाई पूरी की.

कुमार यादव और चंद्रज्योति यादव के बेटे निरहुआ कुल पांच भाई बहन है. उनकी तीन बहनें और एक भाई है. सभी में निरहुआ काफी चर्चित और लोकप्रिय हैं.

आज निरहुआ के पास सुख सुविधा की ढेर सारी चीजें है. उनके पास शानदार घर है. करोड़ों रुपये की संपत्ति हैं. लग्जरी घर है और हंसता-खेलता परिवार है. अब वे सांसद भी बन चुके हैं. जबकि कभी उनके पास साइकिल खरीदने तक के पैसे नहीं होते थे. वे लंबी-लंबी दूरी पैदल चलकर ही पूरी किया करते थे.

बता दें कि संघर्ष के दिनों में निरहुआ गुजारे के लिए शादियों में गाना भी गाया करते थे. शुरू से ही उनका मन संगीत में लगता था और बड़े होने पर उन्होंने फिल्मी दुनिया की राह चुनी. इसमें वे काफी सफल भी रहे और उन्हें गजब की लोकप्रियता भी मिली.

निरहुआ को सबसे पहले पहचान फिल्म ‘निरहुआ सटल रहे’ से मिली थी. साल 2003 में आई यह फिल्म दर्शकों ने काफी पसंद की थी. इसके साथ ही दिनेश लाल यादव को निरहुआ नाम मिल गया और फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. उनकी जोड़ी भोजपुरी सिनेमा में सबसे ज्यादा मशहूर और खूबसूरत अदाकारा आम्रपाली दुबे के साथ पसंद की गई है.

निरहुआ के भारत के साथ ही विदेशों में भी फैंस है. सोशल मीडिया पर भी उनकी अच्ची खासी फैन फॉलोइंग है. इंस्टाग्राम पर अभिनेता-सांसद को 15 लाख (1.5 मिलियन) से भी अधिक लोग फॉलो करते हैं. वे अब तक इंस्टाग्राम से 2600 से ज्यादा पोस्ट कर चुके हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button