अन्य

चावल या रोटी, जानिए आपके लिए क्या है सही

कई बार ऐसा देखा गया है कि रोटी और चावल को लेकर लोगों के बीच एक मत नहीं रहता है। कोई कहता है सेहत के लिए रोटी अच्छी है, तो कोई कहता है कि नहीं चावल सेहत के लिए ज्यादा अच्छा होता है।

ऐसे में हम अपनी रिपोर्ट में यह बताने जा रहे हैं कि किन लोगों के लिए रोटी फायदेमंद होगी और किन लोगों की सेहत के लिए चावल सही रहेगा। इन तरीकों से जानिए कि आपके लिए क्या सही है चावल या फिर रोटी ,

ब्लड शुगर

चावल और रोटी दोनों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स एक ही होता है। आम भाषा में कहें तो दोनों से ब्लड प्रेशर एक ही समान बढ़ता है। इसलिए ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोग दोनों चीजें ही खा सकते हैं। लेकिन चावल ज्यादा मात्रा में न खाएं।

थायराइड

चावल में ज्यादा मात्रा में स्टार्च पाया जाता है। यही कारण है कि चावल जल्दी पच जाता है और चावल में फैट अधिक होता है। जबकि रोटी देर तक नहीं पचती। अगर आप अपनी डाइटिंग, थायराइड और मोटापा पर ध्यान दे रहे हैं, तो चावल न खाएं।

डाइजेस्टिव सिस्टम

Image result for डाइजेस्टिव सिस्टम

चावल में कार्बोहाइड्रेट कम और कै‍लोरी की मात्रा ज्यादा होती है। जबकि रोटी में चावल की तुलना में कम होता है। इसलिए अगर आपकी पाचन क्रिया सही नहीं है तो आप चावल ही खाएं।

सही डाइट

चावल में फॉस्‍फोरस, पोटेशियम और मैग्‍नीशियम कम मात्रा में पाया जाता है। जबकि चावल की तुलना रोटी में कैल्‍श‍ियम, फॉस्‍फोरस, आयरन और पोटेशियम जैसे मिनरल्‍स अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। रोटी में चावल के मुकाबले ज्‍यादा फाइबर, प्रोटीन, माइक्रोन्‍यूट्र‍िएंट्स और सोडियम मिलता है। इसलिए सही डाइट के लिए लोग रोटी को प्राथमिकता देते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button