अन्य

क्या आप भी डालते हैं पक्षियों को छत पे दाना तो जरुर पढ़े !

शास्त्रों में भी कहा गया हैं की प्रतिदिन पक्षियों को दाना डालना चाहिए जो लोग पक्षियों को दाना डालते हैं उन पर देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है! अधिकतर लोग घर की छत या बालकनी में पक्षियों के लिए दाना डालते हैं, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि दाना डालने से भी नुकसान हो सकता है!

पक्षियों को दाना डालना शुभ होता है, लेकिन उस समय कुछ गलतियां हो जाने से व्यक्ति को बहुत भारी  नुकसान का सामना करना पड़ सकता है!  दाना डालने पर चिड़ियों के साथ कबूतर भी आते हैं!  कबूतरों को बुध ग्रह का जातक  माना जाता है क्योंकि वे शांति के प्रतीक हैं! कुछ लोग पक्षियों के लिए दाना छत पर डालते हैं। छत को राहू का प्रतीक माना जाता है!  जब कबूतर दाना खाने छत पर आते हैं तो इस तरह बुध अौर राहू का मेल हो जाता है! कबूतर जब दाना खाते हैं तो आस पास की जगह गंदी होना स्वाभाविक है!  जिसके कारण राहु उस घर में रहने वाले लोगों की कुंडली में हावी हो जाता है!

राहु के हावी हो जाने से मान-सम्मान में कमी आती है अौर घर में दरिद्रता का वास होता है! यदि छत या बालकनी में दाना डाला है तो बाद में उसे साफ जरूर कर देना चाहिए !

ऋषि-मुनि, संत-महात्मा ने भी कहा है कि पशु-पक्षियों को दाना-पानी खिलाने से मनुष्य को सभी परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है। पक्षियों को दाना डालने से प्रभु की कृपा होती है और अच्छे स्वास्थ्य के साथ-साथ पुण्य भी प्राप्त होता है!  मन की बेचैनी, पारिवारिक क्लेश, स्वास्थ्य खराब हो तो पक्षियों को दाना खिलाने से शांति मिलती है ! इसलिए प्रतिदिन पक्षियों को  दाना जरुर डाले !

पक्षियों को दाना खिलाने से जीवन के सरे  कष्ट धीरे-धीरे दूर हो जाते हैं!   ऐसा माना जाता है कि चींटियों, चिड़ियों, गिलहरियों, कबूतर, तोता, कौआ और अन्य पक्षियों और गाय, कुत्तों को खाना या पानी देने से मनुष्य को मानसिक शांति मिलती है!  पशु-पक्षियों को उनका आहार देने से अशुभ ग्रहों से मुक्ति मिलती है !

अब आप जब भी छत पर  पक्षियों को दाना डाले तो दाना डालने से पहले भी जगह को अच्छे से  साफ कर ले  और जब पक्षी दाना चुग जाते हैं  तब भी जगह को साफ कर दे, इसे आपको दाना खिलाने से अच्छे फल की प्राप्ति होगी !

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो आप शेयर जरुर करें !

लाइक और कमेंट करना भूले ! फोलो करें hindu bulletin को !

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button