अध्यात्म

घर में चाहते हैं सुख-शांति तो अपनाएं वास्तु के ये उपाय, परेशानियां रहेंगी कोसों दूर

सुख एक ऐसी चीज है जिसको पाने के लिए व्यक्ति जीवन भर कड़ी मेहनत करता है, वह चाहता है कि उसके घर परिवार में हमेशा सुख शांति बनी रहे, जिसके लिए वह अपनी तरफ से हर जतन में लगा रहता है, परंतु इतनी कोशिशों के बावजूद भी व्यक्ति को परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है दरअसल, इन सभी के पीछे आपके घर का वास्तु सबसे मुख्य कारण है, घर की सुख शांति में वास्तु का बहुत महत्वपूर्ण स्थान माना गया है, अगर आपके घर में वास्तु के अनुसार चीजें नहीं रखी हुई है तो चाहे आप कितना भी प्रयत्न कर लीजिए आपको सुख शांति और सुकून की प्राप्ति नहीं हो पाएगी, ऐसी स्थिति में आपको अपने घर के वास्तु पर ध्यान देना होगा, आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से वास्तु के अनुसार कुछ ऐसे उपाय बताने वाले हैं जिन पर अगर आप गौर करते हैं तो इससे आसानी से अपने घर की परेशानियों को दूर कर सकते हैं और अपने घर में सुख शांति बनाए रखने में सफल हो सकते हैं।

आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार घर में सुख शांति बनाए रखने के उपाय

  • आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि घर का मुख्य द्वार दक्षिण दिशा में कभी भी नहीं होना चाहिए अगर आप इस तरह के घर में रहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ ना कुछ उपाय करना होगा आप अपने घर के मुख्य दरवाजे के पास एक आईना लगा दीजिए ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा आपके घर में प्रवेश नहीं करेगी।

  • आप अपने घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक या ॐ का चिन्ह जरूर बनाएं इससे आपके घर में सुख शांति बनी रहेगी।
  • अगर आप अपने घर के उत्तर पूर्व दिशा में जल से भरा हुआ कलश रखते हैं तो इससे आपके घर परिवार में शांति बनी रहती है।

  • आप अपने ड्राइंग रूम में गुलदस्ता अवश्य लगाएं ऐसा करने से आपके घर परिवार में वाद विवाद नहीं होते हैं और घर में रहने वाले सभी सदस्यों का मन खुश भी रहता है।
  • आप अपने घर के रसोई घर में कभी भी अलमारी या फिर मंदिर ना रखें।
  • आप अपने घर के बेडरूम में ऐसी कोई भी चीज या तस्वीर ना लगाएं जो भगवान या धार्मिक हो।

  • आप शौचालय के समीप पूजा घर ना बनवाएं अगर आपका घर ऐसा है तो आप अपने पूजा स्थान को तुरंत बदल दीजिए।
  • आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपके घर के दरवाजों से आवाज नहीं आनी चाहिए क्योंकि यह वास्तु के अनुसार अशुभ माना गया है इसलिए आप समय-समय पर अपने दरवाजे के कब्जे में तेल डालते रहिए।
  • आप अपने घर में कभी भी ताजमहल, हिंसक जानवर, नटराज, डूबता हुआ जहाज या फिर युद्ध से संबंधित किसी भी प्रकार की तस्वीर न लगाएं क्योंकि इनकी वजह से आपके घर की शांति भंग हो जाती है।

उपरोक्त वास्तु में बताए गए कुछ नियम है जिन पर अगर आप ध्यान देते हैं तो अपने जीवन को खुशहाल बना सकते हैं इन सभी चीजों का ध्यान रखकर आप अपने घर परिवार में खुशियां कायम रख सकते हैं इससे आप अपने घर में शांति का अनुभव करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button