क्रिकेट

इंग्लैंड के खिलाफ भारत के सपोर्ट में आ रहे पाकिस्तानी, बोले- इंडिया की टीशर्ट पहन करेंगे ये काम

जब राजनीति और अन्य मामलो की बात आती हैं तो भारत और पाकिस्तान के बीच काफी दूरियां नजर आती हैं. इन दोनों देशो के बीच का तनाव किसी से छिपा नहीं हैं. हालाँकि एक चीज ऐसी भी हैं जो दोनों देशो को एक दुसरे के करीब ला देती हैं और ये है क्रिकेट के प्रति दोनों देशों का गहरा लगाव. हालाँकि इसके अतिरिक्त एक चीज और हैं जो दोनों देशों के लोगो को आपस में जोड़ती हैं – इंग्लैंड के प्रति अप्रसन्नता का भाव. मतलब विभाजन से पहले तो इंग्लैंड का भारत और पाकिस्तान दोनों पर ही राज हुआ करता था, ऐसे में ये दोनों ही मुल्क इसे कोई ख़ास पसंद नहीं करते हैं. शायद यही वजह थी कि जब इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान नासीर हुसैन ने ट्विटर पर पाकिस्तानी लोगो से ये पूछा कि रविवार को होने वाले Ind vs Eng मैच में वे किसे सपोर्ट करेंगे तो जवाब काफी हैरान कर देने वाले थे.

अब यूं तो पाकिस्तान की आवाम हमेशा ही इंटरनेट पर भारतीय लोगो से लड़ाई झगड़ा वाली कमेंट करती रहती हैं. लेकिन जब क्रिकेट मैच में इंग्लैंड और भारत में से किसी एक टीम को सपोर्ट करने की बात आई तो पाकिस्तान के ज्यादातर लोगो ने भारतीय टीम को सपोर्ट करने की बात कही. तो चलिए पहले आपको बताते हैं कि इंग्लैंड टीम के फार्मर कैप्टन नासिर हुसैन ने अपने ट्विटर पर क्या सवाल किया. उन्होंने लिखा कि – “पाकिस्तानी फैंस से सवाल.. इंग्लैंड Vs भारत.. रविवार.. आप किसे सपोर्ट करेंगे?

अब देखा जाए तो ये सवाल बड़ा ही पेचीदा हैं, खासकर भारत और पाकिस्तान के सीमा के तनाव को देखते हुए, लेकिन इस सवाल के जब जवाब आना शुरू हुए तो हर किसी के चेहरे पर मुस्कान आ गई. दुनियां भर के पाकिस्तानी नागरिको ने भारत को सपोर्ट करने की बात कही. एक यूजर लिखता हैं “ये भी कोई पूछने वाली बात हैं?” इसके बाद वो एक पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की जर्सी के पीछे विराट लिखा एक फोटो शेयर करता हैं.

इसके बाद एक यूजर कहता हैं कि “सपोर्ट के मामले में पड़ोसी पहले आते हैं. इसलिए मैं ईस्ट इंडिया कंपनी की बजाए अपने पड़ोसी का सपोर्ट करूँगा.” फिर एक पाकिस्तानी फैन लिखता हैं “मैं भारत को दो कारणों से सपोर्ट करूँगा. पहला वो हमारे पड़ोसी हैं और दूसरा वे क्रिकेट के प्रति बहुत जुनूनी हैं.

एक पाकिस्तानी नागरक लिखता हैं “दोनों ही तरफ के पंजाब मेरी जान हैं. मैं भारत को ही सपोर्ट करूँगा क्योंकि वो हमारे पड़ोसी ही नहीं बल्कि भाई भी हैं. ऐसे भाई जो एक दुसरे से आपस में बात तो नहीं करते हैं लेकिन प्यार जरूर करते हैं.

एक पाकिस्तानी जोश में आकर कहता हैं “मैं रविवार के मैच में ना सिर्फ इंडिया को सपोर्ट करूँगा बल्कि इंडिया की टीशर्ट पहन सारा दिन बॉलीवुड गाने भी सुनूंगा.

इसके बाद एक पाक यूजर कहता हैं “मैं इंग्लैंड की हार को सपोर्ट करूँगा.” तो दूसरा कहता हैं “1857 की जंग: आजादी हमने मिलकर अंग्रेजी के खिलाफ लड़ी थी.” एक पाकिस्तानी कहता हैं “हम अपने प्यारे भारत को सपोर्ट करेंगे क्योंकि आजादी की लड़ाई हमने मिलकर लड़ी थी.

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button