बॉलीवुड

काजोल के बर्थडे पर मिलिए उनकी पहली मोहब्बत से, आखिर क्यूँ सेट पर हो गई थी बेहोश?

अपने दमदार अभिनय और अपनी खूबसूरती के बदौलत लोगों के दिलों में अपनी एक अलग पहचान कायम कर चुकी अभिनेत्री काजोल की बात करें तो काजोल आज लोगों के बीच किसी परिचय की मोहताज नहीं है। 5 अगस्त 1974 को जन्म लेने वाली काजोल एक फिल्मी परिवार से ताल्लुक रखती हैं। अगर बात उनके पूरे नाम की करें तो उनका पूरा नाम काजोल सोमू मुखर्जी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि काजोल की नानी मौसी और उनकी मां बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान कायम कर चुकी हैं। लगभग 6 बार फिल्म फेयर अवार्ड अपने नाम कर चुकी काजोल ने वर्ष 1999 में अचानक से अभिनेता अजय देवगन के साथ शादी रचा कर हर किसी को हैरान कर दिया था। आज हम आपको इस अभिनेत्री की जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें बताने वाले हैं-

बॉलीवुड अभिनेत्री काजोल ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत मात्र 16 वर्ष की उम्र में की थी। स्कूल में पढ़ने के दौरान उन्होंने पर्दे पर आई फिल्म ‘बेखुदी’ में काम किया। उनकी यह फिल्म पर्दे पर लोगों के बीच सुपरहिट साबित नहीं हुई परंतु उन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत इस फिल्म से कर ली थी। अपनी पहली फिल्म में काम करने के बाद काजोल वर्ष 1993 में बॉलीवुड पर्दे पर आई फिल्म Baazigar में शाहरुख खान के साथ अपने अभिनय का प्रदर्शन कर लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। शाहरुख खान के साथ पहली फिल्म में काम करने के बाद उन्होंने एक के बाद एक फिल्मों में उनके साथ काम किया। आपको बता दें कि शाहरुख खान और काजोल एक साथ मिलकर अब तक कई सारी सुपरहिट फिल्मों में अपने अभिनय का प्रदर्शन कर चुके है। काजोल और शाहरुख की इस जोड़ी को बॉलीवुड इंडस्ट्री की सबसे सफल जोड़ी के तौर पर भी जाना जाता है।

पहला प्यार

अगर बात काजोल के पहले प्यार की करें तो शायद ही उनके चाहने वालों को यह बात मालूम होगी कि काजोल का पहला प्यार अजय नहीं बल्कि कोई और था। सूत्रों की माने तो अजय देवगन से पहले काजोल किसी कार्तिक नाम के लड़के से प्यार किया करती थी। कार्तिक एक बिजनेस परिवार से संबंध रखता था परंतु बाद में काजोल का दिल अभिनेता अजय देवगन के ऊपर आ गया और दोनों ने एक-दूसरे के साथ शादी भी रचा ली।

डांस की शौक़ीन

काजल के मुताबिक उन्हें डांस करने का बहुत ही ज्यादा शौक है। इसके साथ ही साथ वह कविताएं लिखना भी पसंद किया करती हैं। इन सभी के अलावा उन्हें विज्ञान पर आधारित तथा डरावना उपन्यास पढ़ने का शौक है। आपको बता दें कि अक्सर काजोल को फिल्मों के सेट पर किताबों के साथ देखा जाता है।

काजोल का परिवार

अगर बात काजोल के परिवार की करें तो उनके पिता सोमू मुखर्जी एक फिल्म निर्माता और निर्देशक रह चुके हैं। वहीं उनके भाई भी फिल्मों की इस रंगीन दुनिया से जुड़े हुए हैं। उनकी मां तनुजा उनकी मौसी नूतन और उनकी नानी शोभना समर्थ अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्रियों की लिस्ट में शामिल हुआ करती थी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बॉलीवुड अभिनेत्री रानी मुखर्जी अभिनेता मोहनीश बहल और अयान मुखर्जी उनके कजिन भाई बहन है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button