अन्य

कही आपका पाटर्नर तो डिप्रेशन का शिकार तो नहीं हुआ जाने इन लक्ष्णों से !

डिप्रेशन को हिंदी में अवसाद भी कहा जाता हैं ! डिप्रेशन एक बहुत ही बुरी बीमारी हैं इसमें व्यक्ति को कुछ पता नही चलता की वो क्या कर रहा हैं और क्या बोल रहा हैं ! व्यक्ति मानसिक तनाव में घिर जाता हैं ! आज के इस आधुनिक युग में व्यक्तियों की सुख-सुविधा के साधन बहुत ही बढ़ गये हैं, इसलिए लोगों को मानसिक तनाव हो रहा हैं ! डिप्रेशन का असर सब से पहले हमारी पर्सनल लाइफ पर पड़ता हैं कई बार डिप्रेशन की वाजे से शादीशुदा जिन्दगी में प्यार और रोमांस ख़त्म हो जाता हैं !

अब में आपको डिप्रेशन के लक्ष्ण बताने जा रहे हैं  जिसे आप ध्यान से पढ़े यदि आपको ये लक्ष्ण अपने पाटर्नर में दिखाई देते हैं तो समझ ले वो डिप्रेशन का शिकार हो चुके हैं ! ऐसे में आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और उनको डिप्रेशन से निकलना होगा !

अगर आपका पाटर्नर अकेला हैं 

यदि आपका पाटर्नर अकेला हैं,उसे किसी से बात करनी अच्छी नही लगती और उसको अपने दोस्तों से मिलने में भी हिचकिचाहट महसूस होती हैं , तो समझ ले की वो डिप्रेशन का शिकार हो चुके हैं ऐसे में आपको करना ये है की आप घबराए न और उनका साथ न छोड़े और उनको किसी मानसिक रोग विशेषज्ञ से मिलवाने ले  जाये !

नकारात्मक सोच-

यदि आपके पाटर्नर की जिंदगी में बहुत सी परेशानियाँ आ रही हैं और उनकी सोच बहुत अधिक नकरात्मक हो गई हैं ! और उस परेशानी का  हल खोजने की बजाये शराब पीना शुरू कर देते हैं और वो नशे में डूबे रहना चाहते हैं ! तो समझ ले की खतरा आने ही वाला हैं उसे पहले ही आप उन्हें सम्भाल लें !

खाना खाने का मन न करना –

आपका पाटर्नर तनाव की वाजे से खाना नहीं खा रहा और उसे भूख का एहसास नही हो रहा तो समझ ले की ये भी डिप्रेशन का ही लक्ष्ण हैं !

नींद की समस्या –

यदि आपके पाटर्नर सो नही पाते और न ही उन्हें  गहरी नींद लगती है !  और उनकी नींद आधी रात में ही खुल जाती है और फिर बाद में दोबारा वे लोग नही सो पाते!  कई बार ऐसा भी होता हैं की आपका पाटर्नर लम्बे समय तक सो जाते है लेकिन वे जल्दी उठ नही पाते! इस वजह से उनको  थकान भी महसूस हो सकती है और उनका  किसी भी काम में ध्यान नही लगता! ये भी डिप्रेशन का ही लक्ष्ण हैं !

खुद में ही खोये रहना- 

यदि आपका पाटर्नर आपकी बात नही सुनता और आपकी बातों को अनसुना कर देता है  , किसी भी चीज में दिलचस्बी नहीं लेता, और अपने ही ख्यालो में खोया रहता हैं तो आप समझ ले की आपका पाटर्नर तनाव में हैं और डिप्रेशन का शिकार हो गया हैं !

 बहाने बनाना- 

यदि आपका पाटर्नर आपसे दूर रह रहा हैं और आपके नजदीक नही आ रहा बहाने बना रहा हैं की मुड ठीक नही हैं !और आपको नजदीक नहीं आने दे रहा तो समझ ले की आपका पाटर्नर डिप्रेशन का शिकार हो चूका हैं !

बात-बात पर गुस्सा करना –

यदि आपका पाटर्नर छोटी -छोटी बातों पर गुस्सा कर रहा हैं और कई दिन से प्यार से बात नही की  तो आप समझ ले की आपका पाटर्नर डिप्रेशन का शिकार हो गया हैं !

अगर ये सब लक्ष्ण आपके पाटर्नर में हैं तो आप घबराए नही और उनका साथ न छोड़े , उनको किसी मानसिक विशेषज्ञ से मिलवाएँ और डिप्रेशन से निकलवाए !

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button