अन्य

रात के बचे बासी चावल में छुपा है सेहत का खजाना, जानिए इसके अदभुत फायदे

अगर अपने स्वास्थ्य को ठीक बनाए रखना है तो इसके लिए पौष्टिक आहार का सेवन करना बहुत ही आवश्यक है वर्तमान समय में बहुत से लोगों को देखा गया है कि वह अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी सतर्क रहते हैं अपनी सेहत को बेहतर बनाने के लिए वह घंटों व्यायाम करते हैं और साथ ही कई पोषक तत्वों वाली चीजों का सेवन करते हैं परंतु आज हम यहां रात के बचे हुए बासी चावल के बारे में बताने वाले हैं जी हां, रात के बचे हुए चावल में आपकी सेहत का खजाना छुपा हुआ है यह बात सुनने में भले ही आपको थोड़ी अजीब लग रही होगी परंतु वास्तव में बासी चावल के बहुत से फायदे होते हैं, बहुत से लोग ऐसे हैं जो रात के समय बनाए गए चावल जब सुबह बच जाते हैं तो उसको बासी और सेहत के लिए हानिकारक समझ कर फेंक देते हैं या फिर उस चावल को किसी जानवर को खिला देते हैं क्योंकि हम सभी यही समझते हैं कि बासी भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए चाहे वह चावल ही क्यों ना हो।

बासी चावल को फेंकने के बजाय उसे एक मिट्टी के बर्तन में रात भर के लिए भिगो कर रख देना चाहिए आप चाहे तो इस चावल को सुबह के समय नाश्ते में भी इसका सेवन कर सकते हैं इससे आपकी सेहत को अच्छा लाभ मिलेगा आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बासी चावल खाने से आपके स्वास्थ्य को क्या-क्या फायदे मिलते हैं इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

आइए जानते हैं बासी चावल खाने के फायदे

शारीरिक तापमान को करें नियंत्रित

यदि आप रोजाना बासी चावल का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर का तापमान कंट्रोल रहता है क्योंकि बासी चावल की तासीर ठंडी होती है इसलिए यह आपके शरीर के तापमान को ठीक बनाए रखता है।

कब्ज से दिलाए राहत

जो व्यक्ति सुबह के समय बासी चावल का सेवन करता है उसको कभी भी कब्ज की समस्या नहीं रहती है अगर आप रोजाना बासी चावल का सेवन करते हैं तो कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा पाने में सहायता करता है क्योंकि चावल में फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है जो कब्ज से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

शरीर को मिलती है ऊर्जा

अगर आप बासी चावल का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर को ऊर्जा प्राप्त होती है क्योंकि बासी चावल ऊर्जा का स्रोत माना गया है अगर आप बासी चावल का सेवन करते हैं तो इससे दिन भर काम करने के लिए शरीर को पर्याप्त ऊर्जा प्राप्त होती है और यह आपको दिनभर तरोताजा भी बनाए रखता है।

चाय कॉफी की लत छुड़ाने में सहायकमंद

अगर आप सुबह के समय चाय और कॉफी पीते हैं और आपको अपनी इस आदत से छुटकारा नहीं मिल पा रहा है तो फिर आप सुबह नाश्ते में बासी चावल का सेवन आरंभ कर दीजिए अगर आप सुबह के समय नाश्ते में बासी चावल का सेवन करेंगे तो इससे कुछ ही दिनों में आपकी चाय कॉफी पीने की लत छूट जाएगी।

अल्सर के घाव को करता है ठीक

अगर आप बासी चावल का सेवन करते हैं तो इससे अल्सर का घाव बहुत शीघ्र ठीक होते हैं क्योंकि इसमें अल्सर के घाव को ठीक करने के गुण छुपे होते हैं अगर किसी व्यक्ति को अल्सर की समस्या है तो उसको हफ्ते में तीन बार बासी चावल का सेवन अवश्य करना चाहिए इससे आपके अल्सर का घाव जल्दी ठीक होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button