बॉलीवुड

फिल्मों में सितारों के पहने हुए लाखों की ड्रेस को क्या किया जाता है बाद में, जानिये इस बारे में

बॉलीवुड में कुछ फिल्में कुछ करोड़ में बनकर सिमट जाती हैं लेकिन कुछ फिल्मों का बजट ही अरबों में चला जाता है. इसमें महंगे स्टारकास्ट, महंगी ड्रेसेस और महंगे सेट्स की वजह से बजट बहुत ज्यादा हो जाता है. फिल्मों की शूटिंग होने के बाद सेट तो टूट जाते हैं लेकिन ड्रेसेस का क्या होता है ये एक बड़ा सवाल है. किसी भी फिल्म को तैयार करने में छोटे-मोटे खर्चे मिलाकर करोड़ों लग जाते हैं जिसमें फिल्म सेट के साथ-साथ हीरो और हीरोइनों के कपड़ों का खर्च भी शामिल होता है. फिल्म में बेहतर दिखने के लिए हीरो-हीरोइनों को सुंदर और महंगे कपड़े दिए जाते हैं मगर फिल्म में सितारों के पहने लाखों की ड्रेस क्या होती है ? क्या आपको पता है इनका क्या होता है ?

फिल्म में सितारों के पहने लाखों की ड्रेस क्या होती है ?

फिल्म की शूटिंग के दौरान कई बड़े गाने या सीन बनाने में बहुत पैसा खर्च होता है लेकिन बहुत से लोगों के मन में ये सवाल रह जाता है कि आखिर इन फिल्मों में पहने गए कपड़ों का बाद में होता क्या है तो इसी बारे में हम आपको बताएंगे.

साल 2018 में आई फिल्म पद्मावत में दीपिका पादुकोण की ड्रेस ने खूब सुर्खियां बटोरी थीं. इसके अलावा आपको बता दें कि फिल्म हीरोइन के लिए करीना कपूर ने करीब 130 ड्रेसेस पहनी थीं. अब आपको लग रहा होगा भला इतनी सारी ड्रेसेस का हुआ क्या होगा ?

तो आपको बता दें कि प्रोडक्शन हाउस फिल्म के मुख्य किरदारों के कपड़ों के लिए करोड़ों खर्च करती है. फिल्म पद्मावत में दीपिका ने जो ड्रेस पहनी थी उसकी कीमत लगभग 20 लाख रुपये थी और फिल्म की शूटिंग होने के बाद उन कपड़ों को एक डिब्बे में बंद कर दिया गया. कपड़े से जुड़ी डिटेल लिखकर बक्के के बाहर पर्चा भी चिपका दिया जाता है. कभी-कभी बाद में दूसरी फिल्मों के बैकग्राउंड डांसर या दूसरे किसी किरदार मिक्स एंड मैच करके इसका प्रयोग कर दिया जाता है.

इसके अलावा सारे कपड़े डिब्बे में डालकर बंद नहीं किये जाते हैं बल्कि फिल्म के कलाकार कोई ड्रेस याद के तौर पर अपने पास भी रख लेते हैं. हम सभी जानते हैं कि दर्शक बड़े फिल्म सितारों द्वारा पहने ड्रेस को बहुत पसंद करते हैं और उसे पाने की इच्छा रखते हैं. इसलिए कई बार चैरिटी आयोजन किये जाते हैं और वहां पर सितारों की ड्रेस की निलामी की जाती है. इसके अलावा डिजाइनर्स फिल्म की शूटिंग खत्म होने के बाद उस ड्रेस को याद के तौर पर अपने पास रखते हैं. ऐसा कई बड़े सितारों और ड्रेस डिजाइनर्स ने किया है.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button