अन्य

पाचनतंत्र मजबूत करने के 24 रामबाण घरेलु नुस्खे

अक्सर देखा गया है लोगो का पाचन तरन्तृ ख़राब रहता है क्या आप जानते हिअ ख़राब पाचन तंत्र ही सबसे ज्यादा बीमारियों को आमंत्रित करती है ख़राब पाचन तंत्र बहुत ही हानिकारक है इससे इंसान के शरीर का विकास भी एकदम रुक जाता है इसको जितना जल्दी हो सके ठीक कर लेना चाहिए। पाचन तंत्र के ख़राब होने के कई सारे कारण हो सकते है।

ख़राब पाचन तंत्र की मुख्य वजह !

  1. बहुत कम पानी पीना
  2. शारीरक मेहनत का ज्यादा करना
  3. खाने-पिने का कोई सही समय नहीं होना
  4. ज्यादा तला-भुना खाना
  5. देर रात तक जगे रहने
  6. एक ही जगह बैठे रहना
  7. बहुत अधिक चिंता करते रहना
  8. बहुत ज्यादा भोजन का सेवन करना

कैसे पता करे पाचन तंत्र ख़राब है ?

Source : mannkijeet.com

कभी भी आपका पाचन तंत्र ख़राब होगा आपको खुद ही महसूस होने लगेगा किन्तु फिर भी ख़राब पाचन तंत्र के कुछ प्रमुख लक्षण है जैसे:- पेट में गैस बनाना, कब्ज होना, खट्टी ढ़ाकारे आना, साइन में जलन होना, डायरिया की शिकायत आदि लक्षण दिखे तो समझ जाइये आपका पाचन तंत्र ख़राब हो रखा है।

पाचन तंत्र को सही करने के उपाय

1. दिनचर्या को संतुलित रखे

पाचन तंत्र के ख़राब होने का सबसे मुख्या कारण आपकी दिनचर्या का ख़राब होना है यदि आप सही समय पर उठाते नहीं है कहते नहीं है तो इसको सही करले आपका पाचन तंत्र एकदम सही हो जाएगा।

2. रात को जल्दी सोये

काम का बोझ होने के कारण बहुत से ऐसे लोग है जो रात भर जग कर काम करते है यदि ऐसा रोज़ होता है तब आपका पाचन तंत्र ख़राब होना लाज़मी है देर रात को जागने से बचे जल्दी से काम ख़त्म करके सो जाए।

Source : d53l9d6fqlxs2.cloudfront.net

3. पानी ज्यादा पिए

पानी इंसान के जीवन के लिए बहुत ही एहमियत रखता है जल है तो जीवन है इंसानी शरीर को एक दिन में 2 लिटिर पानी जरूर पीना चाहिए यदि आपका पाचन तंत्र खराब है तो आप इसकी मात्रा को बढ़ा सकते है और अपने पाचन तंत्र को ठीक कर सकते है।

4. अधिक चिंता न करे

अधिक चिंता करने से भी आपका पाचन तंत्र खराब होता है कार्यो की बहुत अधिक टेंशन लेके ना करे।

5. जंक फ़ूड और फ़ास्ट फ़ूड का काम सेवन करे

इस प्रकार के यदि आप सेवन अधिक करते है तो तुरंत काम करदे अथवा बंद ही करदे और सिर्फ हेल्थी खाना खाये।

6. शारीरक काम करे

ऐसे बहुत लोग होते है जिनके पास शारीरक कार्य करने को नहीं होते है इन लोगो को सुबह मॉर्निंग वाक के लिए जाना चाहिए या फिर साइकिलिंग करनी चाहिए।

Source : www.muscleandfitness.com

7. सही समय पर खाना खाना

एक अच्छे शरीर और अच्छे स्वस्थ के लिए सबसे जरुरी होता है की आप भोजन सही समय पर करे। सही समय पर भोजन करने से हमारा पाचन तंत्र सही रहेगा और स्वस्थ भी क्योकि हमारा शरीर हमारे रूटीन से हिसाब से खुद को ढाल लेता है।

8. सिगरेट, शराब से दूर रहे

इन प्रकार की सभी नशे वाली चीज़ो पर लिखा होता है सेहत के लिए हानिकारक यदि आप इन चीज़ो का सेवन लगातार करते है तो आपको बंद कर देना चाहिए क्योकि ये सब चीज़े सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छी नहीं है।

9. बैठे-बैठे काम न करे

बहुत से लोगो का कार्य बैठकर करने का ही होता है ऐसे में शरीर की हरकत कम होने से पाचन तंत्र ख़राब हो जाता है। आपको जरुरत है हर २ घंटे में थोड़ा उठकर टहल ले फिर काम करने लग जाए।

10. तला हुआ ज्यादा ना खाये

अधिक ज्यादा तेल वाला भोजन करने से आपका पाचन तंत्र जरूर ख़राब होगा क्योकि इनसे फैट की मात्रा बहुत अधिक होती है और तेल आपके पाचन की क्रिया को बहुत ही काम कर देता है जिससे खाना नहीं पचता है जिससे खट्टी ढ़ाकारे आती है ज्यादा तेल वाली चीज़ो से परहेज करे।

11. व्यायाम करे

रोज़ाना नियमित व्यायाम करने से आप अपने शरीर और अपने पाचन तंत्र को ठीक रख पाएंगे क्योकि व्यायाम हमारे शरीर के लिए बहुत ही उपयोगी होता है और स्वस्थ शरीर रोगो को आने नहीं देता यदि कोई समस्या भी हो वो कुछ दिन में सही हो जाती है।

पाचन तंत्र को ठीक करने के कुछ आयुर्वेदिक तरीके

Source : s3.india.com
  1. इलाइची के सेवन से आप पाचन तंत्र को ठीक कर सकते है गर्ब्वती महिला जरूर सेवन करे
  2. अदरक में पाचन की शाकलटी बढ़ने वाले तत्व होते है अदरक का सेवन करे
  3. निम्बू हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है बदहज़मी को दूर करके पाचन तंत्र को ठीक करता है
  4. सलाद खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपके पाचन तंत्र को भी ठीक करता है
  5. खाना खाने के बाद सौंफ को खाने से आपका शरीर खाना जल्दी और अच्छे तरीके से पचा लेगा सौफ खाने से आपको साइन में जलन और गैस से छुटकारा मिलेगा।
  6. अमरुद सेहत के लिए लाभकारी होता है इसमें विटामिन-सी, फास्फोरस और पौटेशियम पाया जाता है शरीर को पोषक तत्त्व मिलते है पाचन तंत्र ठीक हो जाता है।
  7. एलोवीरा के जूस को सुबह पिने से अपच की शिकायत दूर हो जाती है
  8. एक गिलास दूध में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पीना चाहिए अपच की बीमारी समाप्त हो जाएगी।
  9. पपीते का सेवन करने से हमारे शरीर को पपाइन मिलता है जो विटामिन्स को अलग करके भोजन को पचने में बहुत मदद करता है पपीते के सेवन से आंत को बहुत फायदा मिलता है और पाचन शक्ति मज़बूत रहती है।
  10. पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए आप सुबह में अंकुरित चीज़ो का सेवन करे।
  11. खाने में अपने गेहू और जो की रोटियां नियमित रूप में शामिल करे

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button