अन्य

सुबह सुबह खाली पेट चबा ले तुलसी के पत्ते, होंगे ये 5 सेहतमंद फायदें

तुलसी का पौधा एक ऐसी चीज हैं जो आपको लगभग हर घर में मिल जाएगा. आमतौर पर लोग इस पौधे को घर में पूजा पाठ करने के लिए लगाते हैं. हिंदू धर्म में तुलसी को देवी का रूप कहा गया हैं. यही वजह हैं कि इसे पवित्र भी माना जाता हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि धार्मिक महत्त्व के अलावा तुलसी का ये पौधा सेहत की दृष्टि से भी बहुत लाभकारी होता हैं. आर्युवेद की माने तो तुलसी के इस पौधे में कई तरह के औषधीय गुण उपस्थित रहते हैं. इसलिए यदि इसे सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो आप कई सारी स्वास्थ संबंधित समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. मसलन खाली पेट यदि तुलसी के पत्ते को खाया जाए तो ये एक साथ कई तरह की बिमारियों से आपकी रक्षा कर सकता हैं. तो चलिए हम जानते हैं कि तुलसी के पत्ते चबाने से कौन कौन से लाभ होते हैं.

तुलसी के पत्ते खाने के फायदें

सर्दी खांसी ठीक करे: यदि आपको सर्दी या खांसी जैसी समस्यां अक्सर रहती हैं तो तुलसी खाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता हैं. इसके अंदर ऐंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो सर्दी खांसी पैदा करने वाले कीटाणुओं को नष्ट करने की क्षमता रखते हैं. खाली तुलसी के पत्ते चबाने के अलावा तुलसी और हल्दी वाला दूध भी लाभकारी होता हैं.

पाचन सुधारे: अपच, कब्जियत और गैस की समस्यां से परेशान लोगो के लिए तुलसी किसी वरदान से कम नहीं होती हैं. इसके सेवन से ना सिर्फ आपका पाचन सुधरता हैं बल्कि पेट में होने वाली जलन भी शांत हो जाती हैं. ये आपके शरीर के पीएच लेवल को नियंत्रण में रखने का काम करती हैं.

स्ट्रेस दूर करे: यदि आप ज्यादा टेंशन में रहते हैं या आपको सिरदर्द की शिकायत हैं तो रोज सुबह खाली पेट तुलसी के तीन चार पत्ते चबाने से राहत मिलती हैं. दरअसल तुलसी के अंदर अडैप्टोजेन नामक एक तत्व होता हैं जो हमारे नर्वस सिस्टम को रिलैक्स करने का काम करता हैं. इससे स्ट्रेस कम होता हैं और ब्लड फ्लो भी सुधरता हैं.

सांस की बदबू भगाए: साँसों से आने वाली बदबू काफी शर्मिंदगी पैदा कर सकती हैं. ये आपके मुंह के हाइजिन के लिए भी नुकसानदायक होती हैं. ऐसे में यदि आप तुलसी के पत्ते चबाते हैं तो इसमें उपस्थित तत्व मुंह के बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं. ये बैक्टीरिया ही आपकी साँसों की बदबू की असली वजह भी होते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाए: यदि आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यून सिस्टम) सही होगी तो आपका शरीर स्वतः ही कई बीमारियों को ख़त्म कर देगा. इस शक्ति को बढ़ाने में तुलसी आपकी सहायता कर सकती हैं. इसके अंदर ऐंटी-ऑक्सिडेंट और ऐंटी-बायॉटिक गुण होते हैं जो इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने का काम करते हैं. इसके लिए आप रात को पानी में तुलसी के कुछ पत्ते गला दे और सुबह इन्हें खाली पेट खाए. इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा.

तो दोस्तों ये थे तुलसी के पत्तों के कुछ ख़ास लाभ. यदि आपके घर में तुलसी नहीं हैं तो इसे आज ही लगा ले. साथ ही यदि आपको ये जानकारी पसंद आई तो इसे दूसरों के साथ शेयर करे ताकि वे भी इसका लाभ उठा सके.

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button