अध्यात्म

अपने भक्तों को पैर नहीं छूने देते बाबा नीम करोली, जानिये वजह! मोदी से जुकरबर्ग तक सब हैं भक्त

उत्तराखंड के नैनीताल जिले में बसा कैंची धाम की आस्था ना केवल देश बल्कि विदेश में भी देखने को मिलती है। यहां के चमत्कार की कहानियों के मुरीद पीएम मोदी से लेकर मार्क जुकरबर्ग विराट कोहली और अनुष्का शर्मा जैसे कई बड़े लोग भी हैं। लेकिन नीम करोली बाबा अपना प्रांगण में पधारे लोगों को कभी भी अपने पैर नहीं छूने देते हैं।

neem karoli baba

17 की उम्र में ही हासिल कर लिया था ज्ञान

बता दें, नीम करोली बाबा को महज 17 साल की उम्र में ईश्वर का ज्ञान हो गया था। मानने वाले उन्हें हनुमान जी का दूसरा रूप भी मानते हैं। नीम करोली बाबा भी भगवान हनुमान के बहुत बड़े भक्त हैं और उन्होंने अब तक 108 से भी ज्यादा हनुमान मंदिर बनवा दिए हैं।

neem karoli baba

नीम करोली बाबा की सबसे खास बात यह है कि वह कभी भी किसी व्यक्ति को अपने पैर छूने नहीं देते हैं और ना ही किसी तरह का ढोंग दिखाते हैं। जब कोई शख्स उनके पैर छूने के लिए आगे बढ़ता है तो इसके लिए इंकार कर देते हैं, बल्कि वह अपने पैरों की वजह हनुमान जी की पैर के पढ़ने की सलाह देते हैं।

इन नामों से दुनियाभर में मशहूर है बाबा

neem karoli baba

बता दे नीम करोली बाबा का असली नाम लक्ष्मी नारायण शर्मा है। उनका जन्म उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले के पास अकबरपुर गांव में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ। उनका विवाह महज 11 वर्ष की उम्र में हो गया था लेकिन उन्होंने जल्द ही अपने घरगृहस्थी त्याग दिया जिसके बाद वह पूरी तरह से सन्यासी बन गए और उत्तर भारत में भ्रमण की ओर निकल गए।

neem karoli baba

ऐसे में उन्हें 17 वर्ष की उम्र में ईश्वर  ज्ञान की प्राप्ति हो गई थी। नीम करोली बाबा, तिकोनिया वाले बाबा, तलैया बाबा और लक्ष्मणदास जैसे नामों से भी मशहूर है। वही मशहूर लेखक रिचर्ड अल्बर्ट ने मिरेकल ऑफ लव के नाम से एक किताब भी लिखी है जिसमें उन्होंने नीम करोली बाबा के कई चमत्कारों का वर्णन किया है।

ये बड़ी हस्तियां जा चुकी बाबा के धाम

neem karoli baba

बता दें, नीम करोली बाबा के भक्तों में फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग, एप्पल कंपनी के संस्थापक स्टीव जॉब्स, हॉलीवुड अभिनेत्री जूलिया रॉबर्ट्स और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम भी शामिल है। जब कैची धाम में वार्षिक समारोह होता है तो यहां पर भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिलती है।

इतना ही नहीं बल्कि खुद पीएम मोदी भी कैंची धाम आश्रम पहुंच चुके हैं। हाल ही में मशहूर भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली और उनकी पत्नी एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा भी नीम करोली आश्रम पहुंचे थे। बता दें, बाबा नीम करौली के चमत्कारों के बारे में कई किस्से कहानियां मशहूर है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button