अन्य

अलोएवेरा की मदद से करें 3 दिन में अपने पेट की चर्बी ख़तम, जानिए कैसे !!

आजकल हर कोई अपने काम में इतना व्यस्त है कि उसे अपना ख्याल रखने का समय तक नहीं मिल रहा है। हम सब जानते कि हम लोग आजकल अपने काम के चक्कर में अपना ख्याल नहीं रखते हैं, जिसकी वजह से हमे बहुत सी बीमारियां भी लग रही हैं। थोड़े लोगों के लिए जो सिर्फ अपना काम करते समय बैठे रहते हैं और फिर घर पर आके सो जाते हैं, वह मोटापे के शिकार बनते जा रहे हैं।

आज के समय में मोटापा एक बहुत ही गंभीर समस्या बन चूका है, और आधे से ज्यादा लोग इसके शिकार भी बन चुके हैं। यह तो हम सबको पता ही है कि मोटापा चर्बी के बढ़ने की वजह से होता है पर क्या आप जानते हैं कि चर्बी कैसे बढ़ती है। जब हम कुछ भी गलत प्रदार्थ खाते हैं या फिर हम अपने शरीर को काम करना बंद कर देते हैं तो चर्बी बढ़ने लग जाती है क्यूंकि वह किसी काम में नहीं आ रही होती।

 

Source : Vibrant-Living.ca

 

जब भी मोटापे की बात आती है तो लोग BMI की बात करने लग जाती है जिसके हिसाब से हम यह पता लगा सकते हैं कि कोई इंसान सही में मोटापे का शिकार है या फिर वह ठीक है। BMI अगर आपका 18-25 के बिच होता है तो समझ लीजिये कि आप बिलकुल सही हैं पर अगर वह 30 याँ फिर उससे ऊपर है तो आप भी मोटापे के शिकार हैं।

 

Source : NDTV.com

 

आज हम आपको इस लेख में यह बताने जा रहे हैं कि आप अलोएवेरा की मदद से अपना मोटापा कैसे कम कर सकते हैं। इस लेख में आपको पूरी जानकारी मिलेगी इस प्रयास के बारे में, हम लोग सारा दिन ऑफिस में व्यस्त होने कि वजह से कसरत नहीं कर सकते हैं पर अगर आप यह चीज़ का पालन करोगे तो आपका मोटापा जल्द ही कम हो जायेगा।

 

Source : Duromine-30mg.com

 

कैसे कम करें मोटापा अलोएवेरा की मदद से?

1. आप अलोएवेरा की मदद से अपना मोटापा कम कर सकते हैं पर आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि अगर हम चर्बी को कम करने की कोशिस करेंगे तो हमे उसको बढ़ाना भी नहीं है, इसिलए हमे सिर्फ फल और सब्जियां खानी हैं और जूस पीना हैं।

2. अलोएवेरा को लीजिये और उसके पत्तों को अलग अलग कर लीजिये, ऐसा करने के बाद आप उस पत्तों में से गोन्ध निकाल लीजिये और उसे अलग रख दीजिए।

 

Source : Well-BeingSecrets.com

 

3. अब आप उस अलग रखें गोन्ध को पानी में घोल लीजिये अच्छी तरह। आप यह ध्यान रखियेगा कि पानी ज्यादा ना हो, आप चाहें तो सिर्फ एक कप पानी लें सकते हैं। आप पानी की जगह जूस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं और ऐसा करना बहुत ही अच्छा होगा।

4. आप अगर ज्यादा असर देखना चाहते हैं तो आप साथ में ग्रीन चाय भी पी सकते हैं, आप हर रोज़ 2 बारी ग्रीन चाय को पी सकते हैं। अगर आप जायदा फ़ास्ट रिजल्ट देखना चाहते हैं तो आप 3 बार भी पी सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button